लैंडस्लाइड्स के चलते नॉर्थ सिक्किम के दो गांवों से संपर्क टूटा, वायुसेना आगे आई

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 5107

Landslides cut off contact with two villages of No
पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम में भारी बारिश और लैंडस्लाइड्स के चलते दो गांव राज्य से पूरी तरह कट गए हैं. नॉर्थ सिक्किम के इन दो गांव सकियांग और पेंटॉन्ग में वायुसेना के हेलिकॉप्टर एमआई-17 के ज़रिए खाने-पीने का सामान पहुंचाया जा रहा है.

राज्य सरकार के मुताबिक दोनों गांवों में 50-50 क्विंटल के सौ बोरे चावल के भेजे गए हैं. इसके अलावा 550 लीटर खाना पकाने का तेल, 1.5 क्विंटल नमक, 100 पैकेट मोमबत्तियां, माचिस और दवाइयां जैसे ज़रूरी सामान भी पहुंचाए गए हैं.


राज्य सरकार ने कहा है कि वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने खाने-पीने का सामान सकियांग स्कूल में उतारा है. यहां से सामान रोप वे के ज़रिए गांवों में पहुंचाया जाएगा क्योंकि हालात हेलिकॉप्टर की लैंडिंग के नहीं बन पा रहे थे.

सकियांग और पेंटॉन्ग गांव के नज़दीक शहर ज़ांगू है जहां से ज़रूरी सामानों की आपूर्ति होती थी लेकिन 10 जुलाई को हुए भूस्खलन से दोनों गांव और इस शहर को जोड़ने वाली सड़क पानी में बह गई थी.

सकियांग और पेंटोंग उत्तरी सिक्किम के दो बहुत कम आबादी वाले गांव हैं. राज्य सरकार के मुताबिक सकियांग में 386 और पेंटोंग 171 लोग रहते हैं. संपर्क टूटने के बाद इनके लिए आवश्यक सामानों को जुटाना मुश्किल हो गया था. राज्य सरकार की टीमें जब गांवों तक पहुंचने में नाकाम रहीं तो वायुसेना की मदद ली गई.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed