मध्यप्रदेश: गेहूं के बाद अब चने की बोरियां बारिश में भीगीं

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1872

Madhya Pradesh: After wheat, gram sacks are soaked
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में किसानों की तैयार फसलें बार-बार बारिश में तबाह हो रही हैं. अब शिवपुरी जिले के कोलारस की मंडी में तेज़ बारिश से 3 हजार क्विंटल से ज्यादा चना भीग गया. शिवपुरी के अफ़सर अब ग़लती का ठीकरा एक दूसरे पर फोड़ने पर लगे हुए हैं और जांच का हवाला देकर अपनी जान बचाने में लग गए हैं.

चना भीगने पर स्थानीय बीजेपी विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. अब कृषि विभाग कह रहा है कि खुले में रखने से चने की भरी बोरियां बारिश में भीग गईं. इस मामले में जांचकर दोषियों पर कार्रवाई की जा रही है.


किसानों में बढ़ती नाराज़गी को देखते हुए बीजेपी विधायक वीरेंदर रघुवंशी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक और शिवराज कैबिनेट के खाद्य एवं आपूर्ति, सहकारिता मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत पर भी जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि गोविन्द सिंह राजपूत जी आप उपचुनाव की चिंता मत कीजिये। वो तो आप शिवराज सिंह जी और कमल के नाम पर जीत जायेंगे मगर अपने विभाग पर भी ध्यान दो। बीजेपी विधायक यहीं नहीं रुके। उन्होंने को-ऑपरेटिव सेक्टर के अधिकारी से लेकर कर्मचारी चोर बताया। उन्होंने कहा कि सोसिटियों में भ्रष्टाचार हो रहा है और किसानों को कई-कई दिन लाइनों में पड़ रहा है उसके बाद भी गेंहू की तुलाई नहीं हुई।

शिवपुरी प्रशासन के मुताबिक ज़िले में 70 केंद्रों पर गेहूं और 17 केंद्रों पर चने की खरीद की गई. जिले में कुल 2.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया, लेकिन पूरा गेहूं सुरक्षित वेयर हाउस या गोदाम तक नहीं पहुंच सका है. वहीं चने की खरीद 15 जून तक होनी थी और अभी तक 30 हजार मीट्रिक टन चना खरीदा गया. पिछले महीने ही मध्यप्रदेश में लाखों टन गेहूं बेमौसम बारिश की भेंट चढ़ चुका है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed