महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की शिवभोजन योजना, 10 रुपए में मिलेगी खाने की थाली

by GoNews Desk 1 month ago Views 991
Maharashtra government launches Shivbhojan scheme,
ads
रविववार को 71वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र सरकार ने शिवभोजन नाम से एक योजना शुरू की है, जिसके तहत राज्य में अब गरीब और ज़रूरतमंद लोगों को केवल 10 रूपए में भरपेट भोजन मुहैया कराया जायेगा। उम्मीद की जा रही महंगाई के इस दौर में ज़रूरतमंदो को इससे कुछ राहत ज़रूर मिलेगी।    

महाराष्ट्र की शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की घटबन्धन सरकार ने राज्य में 26 जनवरी से शिवभोजन योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत गरीब और ज़रूरतमंद लोगो को सिर्फ 10 रूपए में खाना मुहैया कराया जा रहा है। उद्धव ठाकरे की सरकार ने पिछले महीने ही इसे मंजूरी दी थी और अब इसे पुरे राज्य में लागु कर दिया है। फिलहाल महारष्ट्र में 125 सेंटर्स पर शिवभजन योजना की शुरुवात की गयी है और आगे इसका विस्तार करने की योजना है। ज़ाहिर है 10 रूपए की खाने क़ी थाली मिलने से ज़रूरतमंद लोगो को इस महंगाई के दौर में काफी राहत मिली है।   

Also Read: आज ही के दिन 75 साल पहले नाज़ी कैंप से 7000 कैदी हुए थे आज़ाद

शिवभोजन थाली में दो रोटी, एक सब्ज़ी चावल और दाल होगा और भोजन परोसने वाली कैंटीन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक खुलेगी। ग्राहकों को हर थाली में सिर्फ 10 रूपए देने पड़ेंगे। मुंबई के एक सेंटर में इस योजना की शुरुवात कर, युवा सेना चीफ, आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर कहा की 'इस योजना का मकसद है ज़रूरतमंद को सस्ता और अच्छा खाना मिल सके फिर चाहे उनकी जाती और धर्म कुछ भी हो'।

शिवभोजन योजना के तहत राज्य सरकार पायलट परियोजना शुरू करेगी जो की 3 महीने चलेगी। इसके अंदर हर जिला मुख्यालय में एक शिव भोजनालय खोला जाएगा। सरकार इसमें 6 करोड़ 4 लाख रूपए खर्च करेगी। खाने की गुणवत्ता अच्छी होने के कारण, लोगो को ऐसी कैंटीन काफी रास आ रही है।