महात्मा गांधी पर नस्लवादी होने का आरोप, वॉशिंगटन डीसी में मूर्ति पर हमला

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 6095

Mahatma Gandhi accused of being racist, attack on
वॉशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास के बाहर लगी महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ तोड़फोड़ की गई है. मूर्ति किसने तोड़ी, यह पता लगाने के लिए वॉशिंगटन डीसी की पार्क पुलिस ने तफ़्तीश शुरू कर दी है. भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर से इस हादसे पर खेद जताते हुए माफी मांगी है.

अमेरिकी राजदूत ने अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और उसके बाद भड़की हिंसा और तोड़फोड़ को लेकर भी चिंता ज़ाहिर की. उन्होंने कहा कि हम सब हर तरह के भेदभाव और पूर्वग्रह के ख़िलाफ़ एकजुट हैं. हम जल्द इससे बाहर आ जाएंगे और पहले से बेहतर होंगे.


कहा जा रहा है कि वॉशिंगटन डीसी में गांधी की मूर्ति पर हमला करने वाले नस्लीय हिंसा के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारी हैं. आंदोलनकारियों ने महात्मा गांधी पर नस्लवादी होने का आरोप लगाते हुए उनकी मूर्ति को निशाना बनाया. हालांकि इस आरोप में कितना दम है, डीसी की पुलिस इसकी जांच कर रही है मगर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर नस्लवादी होने का आरोप पहले भी लगता रहा है.

इस बीच आंदोलनकारियों की मांग मानते हुए अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से जुड़े सभी चार पुलिस अफ़सरों को आरोपी बना दिया गया है. जॉर्ज फ्लॉयड को इंसाफ़ दिलाने के लिए अमेरिका के कमोबेश सभी शहरों में प्रदर्शन हुए. इस दौराब बड़े पैमाने पर आगज़नी, लूटपाट, तोड़फोड़ हुई और 10 हज़ार से ज़्यादा आंदोलनकारी गिरफ्तार किए गए. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed