मणिपुर ने शुरू किया ट्रांसजेंडर समर्पित क्वारंटाइन सेंटर

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 4995

Manipur started transgender dedicated quarantine c
मणिपुर राज्य सरकार ने हाल ही में अन्य राज्यों से अपने राज्य में आए ट्रांसजेंडरों के लिए दो समर्पित क्वारंटाइन सेंटर खोलने का फैसला किया है। मणिपुर ऐसा पहला राज्य है जिसने ट्रांसजेंडर समाज के बारे में सोचते हुए ये सुविधा उपलब्ध कराई है।

समाज कल्याण निदेशालय मणिपुर द्वारा जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है कि "विभाग को पता चला है कि ट्रांसजेंडरों को कुछ असुविधा का सामना करना पड़ रहा है, ऐसा पता चला जब उन्हें संस्थागत सामुदायिक संगरोध केंद्रों में पुरुष या महिला के साथ समायोजित किया गया। इसलिए, इम्फाल पूर्वी जिले में स्थित एक वर्तमान संस्थागत संगरोध केंद्र को रेड ज़ोन से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए आरक्षित किया जाएगा। जबकि इम्फाल पश्चिम जिले में स्थित एक केंद्र ग्रीन ज़ोन से आने वालों के लिए आरक्षित होगा।"


साथ में ये भी कहा गया कि "यह उम्मीद की जाती है कि कुल 40 ट्रांसजेंडरों को अलग क्वारंटाइन सुविधा की आवश्यकता हो सकती है। इंफाल पश्चिम जिले के केंद्र में 24 लोगों की क्षमता है, जबकि शेष व्यक्तियों को दूसरे केंद्र में समायोजित किया जा सकता है। हालांकि, समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार क्षमता बढ़ाई जाएगी।"

बता दें, विभाग ने इन केंद्रों की देखभाल के लिए अधिकारी भी नियुक्त किए है। मणिपुर में कोरोना से कुल संक्रमितों की संख्या 25 पहुंच गई है और यहां से एक भी मरीज़ की मरने की ख़बर नहीं आई है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed