अमेरिका की सात बड़ी कंपनियों का मार्केट कैप 'बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज' के मार्केट कैप के बराबर

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 6650
Market cap of America's top seven big companies eq
कोरोना महामारी की वजह दुनियाभर में हाहाकार मची है और कारोबार ठप्प है लेकिन शेयर मार्केट अप है। इसका गोन्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ पंकज पचौरी ने एक बार फिर विश्लेषण किया है। ऐसा देखा गया है कि इस महामारी में ‘जो ग़रीब है वो और ज़्यादा ग़रीब हो रहा है और अमीर और भी अमीर हो रहा है।’

इस कड़ी में अमेरिका सबसे ऊपर है। अमेरिका की सात बड़ी कंपनियों ने इस महामारी में ताबड़तोड़ कमाई की है। महामारी के इस दौर में टॉप सात अमेरिकी कंपनियों का मार्केट शेयर 1.75 ट्रिलियन डॉलर बढ़ा है, जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानि बीएसई के मार्केट कैपिटलाइजेशन के बराबर है।

Also Read: दिल्ली: तंगी के दौर में 40 नर्सों की नौकरी फिर गई

इनमें अमेज़ोन पहले नंबर पर है। लॉकडाउन के दौरान अमेज़ोन ने अपना मार्केट कैप 600 अरब डॉलर बढ़ा लिया है। दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 348 अरब डॉलर बढ़ा है। इसी तरह एप्पल का 337 अरब डॉलर, टेस्ला 204 अरब डॉलर, गूगल 95 अरब डॉलर, फेसबुक 87 अरब डॉलर और नेटफ्लिक्स अपना मार्केट कैप 80 अरब डॉलर बढ़ाने में कामयाब रहा।

हालांकि महामारी के शुरुआत में लगभग कंपनियों की हालत पतली हो गई थी। अमेरिका की टॉप सात सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली कंपनियों के शेयर में भी भारी गिरावट देखी गई थी। सबसे ज़्यादा एप्पल का स्टॉक 350 अरब डॉलर तक गिर गया था लेकिन अब ये टॉप सात बड़ी कंपनियों में शामिल है। इसी तरह टेस्ला, गूगल और फेसबुक के शेयर भी औंधे में गिरे थे। जबकि अमेज़ोन और माइक्रोसॉफ्ट पर इसका ज़्यादा असर देखने को नहीं मिला।

बता दें अमेरिकी न्यूज़ ऑर्गेनाइजेशन फाइनेंशियल टाइम्स ने बीते दिनों दुनिया के टॉप 100 कंपनियों की लिस्ट जारी की थी। ये वो कंपनियां थीं जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान अपने मार्केट कैप तेज़ी से बढ़ाए हैं और इनमें 47 फीसदी कंपनियां सिर्फ अमेरिका की हैं।

Latest Videos

Facebook Feed