ईद की रौनक बाज़ारों से ग़ायब, 90 फ़ीसदी तक कारोबार ठप

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 8525

Markets Silenced, no glory of eid
देश के कमोबेश सभी राज्यों में बाज़ार खुल गए हैं लेकिन ईद की रौनक ग़ायब है. कारोबार 90 फ़ीसदी तक ठप पड़ा है और दुकानों पर महज़ 5 से 10 फ़ीसदी लोग ही ख़रीददारी के लिए पहुंच रहे हैं. केरल के कोझीकोड़ का मशहूर एसएम मार्केट ईद से पहले खोला गया है लेकिन बाज़ार में इक्का दुक्का लोग ही नज़र आ रहे हैं. एक दुकानदार सईद ने कहा कि ईद होने के बावजूद बिक्री सिर्फ 10 फ़ीसदी हो रही है.

ख़रीददारी भी ज़्यादातर बच्चों की हो रही है. जम्मू-कश्मीर के पुंछ में कपड़े ख़रीदने पहुंचे ज़ुल्फिकार कहते हैं, 'प्रशासन ने सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक दुकानें खोलने की इजाज़त दी है. मैं अपने बच्चों के लिए कपड़े ख़रीदने आया हूं और जल्दी वापस लौटना चाहता हूं.'


रमज़ान के पाक महीने के आख़िरी शुक्रवार को अलविदा की नमाज़ होती है. इसके बाद बाज़ारों में हलचल बढ़ जाती है लेकिन इस बार मस्जिदों में ना तो अलविदा की नमाज़ हुई और ना ही ईद की नमाज़ होगी. श्रीनगर में सभी मस्जिदें अलविदा के मौक़े पर बंद रहीं. ज़्यादातर लोगों ने अपने घरों में अलविदा की नमाज़ अदा की.

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुख़ारी ने कहा कि अलविदा की नमाज़ पढ़ने के लिए बड़ी तादाद में लोग मस्जिद आना चाहते थे लेकिन उन्हें घरों में रहकर नमाज़ पढ़ने के लिए कहा गया. जामा मस्जिद में अलविदा की नमाज़ सिर्फ स्टाफ और परिवार के कुछ लोगों ने अदा की है.

दरियागंज में सब्ज़ी की दुकान चलाने वाले हसीन कहते हैं कि इस बार ईद को लेकर कोई जोश नहीं है. गर्मी होने के नाते फलों की कुछ मांग ज़रूर है लेकिन कारोबार ठप है.

वीडियो देखिये 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed