दिल्ली में पारा 45 डिग्री के पार, झुलस रहे हैं 10 बड़े शहर

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1913

Mercury in Delhi crossing 45 degrees, scorching 10
देश में कोरोना महामारी के बीच तपिश भी लगातार बढ़ रही है. राजधानी दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में लू चलना भी शुरू हो गई है. राजधानी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है जबकि राजस्थान के चुरु और श्रीगंगा नगर में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के क़रीब पहुंच चुका है.

राजस्थान में सबसे ज़्यादा गर्मी बढ़ रही है जहां बीते 24 घंटे में पांच शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. इनमें सबसे ज़्यादा चुरु और श्रीगंगा नगर में 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं पिलानी में 46 डिग्री, बीकानेर में 45.6 डिग्री और कोटा में 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

वीडियो देखिये 

इसी तरह मध्यप्रदेश के दो शहर खजुराहो और नौगांव और महाराष्ट्र के नागपुर और चंद्रपुर में पारा 45.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. उत्तर प्रदेश के झांसी में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो कम से कम पांच दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के तमाम शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घटों में लू के थपेड़े चल सकते हैं. आशंका है कि अगले कुछ दिनों में कई जगहों पर पारा 48 से 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. हालांकि गुरुवार से गर्मी में थोड़ी राहत मिलने का भी अनुमान लगाया गया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed