उत्तर प्रदेश: मिड डे मील में दिया जा रहा है नमक-रोटी

by GoNews Desk 4 years ago Views 1114

MID-DAY MEAL SCAM IN UP
पूर्वी उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर ज़िले के एक प्राइमरी स्कूल में मिड डे मील के नाम पर बच्चों को नमक और रोटी खिलाया जा रहा है। ज़िले के जमालपुर ब्लॉक के सियूर प्राइमरी स्कूल में बच्चों को नमक और रोटी बांटने का वीडियो वायरल हो गया है।

स्थानीय लोगों का दावा है कि इस स्कूल में बच्चों को अक्सर नमक रोटी या सिर्फ पके हुए चावल खाने को दिए जाते हैं। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद ज़िले के डीएम अनुराग पटेल ने दो शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया है। इनके अलावा बेसिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।


केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी मिड-डे मील योजना देशभर के सरकारी स्कूलों में चल रही है। उत्तर प्रदेश मिड डे मील योजना के तहत बच्चों को दाल, रोटी, चावल के अलावा मौसमी फल, मौसमी सब्ज़ी और दूध दिए जाने का प्रावधान है। मिड डे मील अथॉरिटी की वेबसाइट पर इसका मेन्यू भी दिया हुआ है लेकिन ज़मीनी हक़ीक़त इसके उलट है।

हालांकि ग़रीब बच्चों के मिड डे मील में धांधली का ये कोई पहला मामला नहीं है। इसी साल मई में लखनऊ से सटे बाराबंकी में मिड डे मील योजना में एक बड़ा घोटाला सामने आया था, तब यूपी पुलिस ने बेसिक शिक्षा अधिकारी के दफ़्तर में तैनात एक क्लर्क को गिरफ़्तार किया था जिसके पास से 21 लाख रुपए भी बरामद हुए थे।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed