कोरोना काल में लाखों भारतीय खाड़ी देशों में फंसे, वतन वापसी की लगा रहे गुहार 

by Rahul Gautam 4 years ago Views 2517

Millions of Indians stranded in Gulf countries dur
कोरोनावायरस के जानलेवा हमले से दुनियाभर में आवाजाही ठप पड़ी है. कमोबेश सभी देश अपने-अपने नागरिकों को विशेष विमानों से वापस बुला रहे हैं. खाड़ी देशों में काम कर रहे भारतीयों ने भी मोदी सरकार से गुहार लगाई है कि उनकी वापसी का इंतज़ाम किया जाए.

दुनिया में सबसे ज्यादा 34 लाख 20 हज़ार भारतीय यूनाइटेड अरब एमिरात में रह रहे हैं.यूएई के तमाम मिशन और एम्बेसी के ट्विटर पर परेशान लोग लगातार गुहार लगा रहे है कि उन्हें उनके देश वापस भेजा जाए। किसी के पास खाने के पैसे ख़त्म हो गए हैं. कोई इलाज की दरख़्वास्त कर रहा है. एक शख़्स ने लिखा कि उसके पिता  28 दिनों से दुबई में फंसे हैं और उसके 92 साल के दादा भारत में अकेले हैं.


एक शख़्स रियाद स्थित भारतीय दूतावास को टैग करते अपने परिवार के सदस्य की डेडबॉडी लाने की गुहार लगा रहा है. इसके मुताबिक अरशद नाम के शख़्स की सऊदी अरब में एक महीना पहले मौत होने के बावजूद डेडबॉडी भारत नहीं लाई जा सकी है.

खाड़ी देशों के चर्चित मीडिया समूह गल्फ न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में सवाल उठाया है कि आखिर भारत ने अपने लोगों को क्यों उनके हाल पर यूएई में छोड़ रखा है. कमोबेश यही हालात सऊदी अरब में भी हैं जहां लाखों भारतीय रोज़गार के सिलसिले में रह रहे हैं। एक शख्‍स ने ट्वीट किया है कि सऊदी अरब में कई गर्भवती और बुज़ुर्ग महिलाएं फंसी हुई हैं और वापस अपने वतन जाना चाहती हैं.

दुनिया के सबसे अमीर मुल्कों में शुमार कुवैत से भी लोग निकलने के लिए वीडियो बनाकर भारतीय दूतावास और विदेश मंत्रालय को टैग कर रहे है। कुवैत में 10 लाख 29 हज़ार भारतीय रहते है।

इसके अलावा मलेशिया से भी ऐसे ही वीडियो सामने आए हैं जहां लोग 2 दिन में एक बार खाने की बात कर रहे है और देश वापस बुलाए जाने की बात कर रहे हैं. मलेशिया में 2 लाख 24 हज़ार 882भारतीय नौकरी के सिलसिले में गए हुए हैं.

गल्फ न्यूज़ के मुताबिक खाड़ी देशों में फंसे ज़्यादातर देशों ने अपने नागरिकों को वापल बुलाने का इंतज़ाम किया है लेकिन भारत और पाकिस्तान के नागरिकों को यह सहूलियत नहीं मिली है. गल्फ न्यूज़ के मुताबिक यूएई ने फंसे भारतीयों को निकालने के लिए मदद की भी पेशकश की है.

लोकसभा के आंकड़े बताते हैं कि रोज़गार और घर परिवार चलाने के लिए एक करोड़ 36 लाख भारतीय विदेशों में रह रहे हैं. इनमें से 83 लाख 72 हज़ार 333 भारतीय तो केवल सात इस्लामिक देश यूनाइटेडट अरब एमिरात, सऊदी अरब, कुवैत, ओमान, क़तर, बहरीन और मलेशिया में है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed