96 हज़ार से ज़्यादा हुए कोरोना मरीज़, 14 दिनों में 54 हज़ार नए मरीज़ मिले

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1391

More than 96 thousand corona patients, 54 thousand
देश में कोरनावायरस के मरीज़ों की तादाद में रिकॉर्ड उछाल दर्ज किया जा रहा है. बीते 24 घंटों में 5 हज़ार 242 नए मरीज़ मिले हैं जब 157 लोगों की मौत हुई है. मरीज़ों की संख्या में यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना मरीज़ों की कुल संख्या अब 96 हज़ार 169 हो गई है जबकि मौत का आंकड़ा 3 हज़ार के ऊपर पहुंच गया है.

आंकड़े बताते हैं कि लॉकडाउन 3.0 बुरी तरह फेल साबित हुआ है. महज़ 14 दिनों के भीतर देश में 54 हज़ार नए मरीज़ मिले हैं और मौतें दोगुनी से भी ज़्यादा हुई हैं. 3 मई को लॉकडाउन का दूसरा चरण ख़त्म हुआ था, तब कोरोना के कुल मामले 42 हज़ार थे लेकिन लॉकडाउन 3.0 ख़त्म होने पर यह संख्या 96 हज़ार के पार पहुंच गई है. 


अब लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान हुआ है जो 31 मई तक जारी रहेगा. इस दौरान केंद्र सरकार ने तमाम पाबंदियों के साथ-साथ कुछ रियायतें भी दी हैं. गृह मंत्रालय ने कहा है कि अंतरराज्यीय यात्री बस सेवा शुरू की जा सकती है, बशर्ते दोनों राज्यों के बीच में आपसी रज़ामंदी हो. हालांकि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक बरक़रार है और मेट्रो सेवा भी बंद रहेगी.  

लॉकडाउन 4.0 में ज़्यादातर बाज़ार और दुकानें खोलने की इजाज़त मिल गई है लेकिन फिज़िकल डिस्टेंसिंग के लिए राज्य सरकारों को नियम बनाने होंगे. मॉल, सिनेमा हॉल, होटल और धार्मिक स्थलों को अभी भी बंद रखने का फैसला हुआ है.

लॉकडाउन 4.0 में केंद्र सरकार ने ज़ोन तय करने का अधिकार राज्यों को दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई मुख्यमंत्रियों ने कड़ा ऐतराज़ ज़ाहिर किया था कि दिल्ली में बैठकर अफ़सर यह तय नहीं कर सकते कि किस राज्य में किस इलाक़े को ग्रीन, ऑरेंज या रेड ज़ोन घोषित किया जाना है. 

लॉकडाउन 4.0 में सड़कों पर चहल-पहल पहले से बढ़ी है. उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के राज्यों में गाड़ियां सड़कों पर नज़र आ रही हैं. राजधानी दिल्ली की भी सड़कों का नज़रा बदला-बदला सा है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed