मां बनारस में मर गई, बेटा रायपुर से पैदल निकला

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 3554

Mother dies in Benares, son walks out of Raipur
देशभर में लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं लेकिन राजधानी दिल्ली समेत तमाम महानगरों से दिहाड़ी मज़दूरों का पलायन जारी है. हज़ारों की तादाद में मज़दूर दिल्ली-यूपी और दिल्ली-हरियाणा की सीमाओं पर देखे जा सकते हैं. इन मज़दूरों के साथ पूरा परिवार और उनका सामान भी है.

दिल्ली में साइकिल रिक्शा चलाने वाले पांचू मंडल पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं. वो दिल्ली से अपने एक साथी के साथ पैदल ही पश्चिम बंगाल के लिए निकल पड़े लेकिन दिल्ली पुलिस ने अक्षरधाम मंदिर के पास से उन्हें वापस भेज दिया. पांचू मंडल कहते हैं, ‘पुलिस ने हमें वापस भेज दिया. वो कह रहे हैं कि हमें बस से भेजा जाएगा. हम रिक्शा चलाकर सात दिन में पश्चिम बंगाल पहुंच सकते हैं. हमें यहां कोई काम नहीं मिल रहा और न ही कोई सवारी मिल रही है.’


दिल्ली यूपी बॉर्डर पर राष्ट्रीय राजमार्ग 24 पर सैकड़ों मज़दूरों का जत्था उत्तर प्रदेश की दिशा में आगे बढ़ता हुआ दिख रहा है. दिहाड़ी मज़दूर आशीष ने कहा, ‘हम हरियाणा के बहादुरगढ़ से आ रहे हैं और यूपी के इटावा ज़िले तक जाना है. हमारी कंपनी बंद हो गई है और घर लौटने के अलावा दूसरा विकल्प नहीं है. दिल्ली से इटावा की दूरी 358 किलोमीटर है.’

इसी तरह हज़ारों दिहाड़ी मज़दूर ग़ाज़ियाबाद के लालकुआं में दिखे जो दिल्ली, गुड़गांव समेत कई महानगरों से पैदल चलकर यहां तक पहुंचे हैं. सभी यहां से बस लेकर अपने घर पहुंचना चाहते हैं जिसका इंतज़ाम यूपी सरकार ने किया है.

ग़ाज़ियाबाद के कौशांबी बस अड्डे पर भी हज़ारों मज़दूरों का जत्था दिखा जो यूपी सरकार की तरफ से मुहैया कराई गई बसों में जगह पाने के लिए बेचैन दिखे.

वीडियो देखिए

मुराकीम छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दिहाड़ी मज़दूरी करते हैं जो यूपी के बनारस के रहने वाले हैं. मुराकीम ने बताया कि लॉकडाउन के अगले दिन 25 मार्च को उनकी मां गुज़र गईं, इसलिए बनारस जाना ज़रूरी है. मुराकीम अपने दो दोस्त विवेक और प्रवीन के साथ बनारस के लिए निकल दिए हैं. तीन दिनों में वो रायपुर से कोरिया ज़िले के बैकुंठपुर पहुंचे हैं.

इसी तरह के हालात महाराष्ट्र में भी दिख रहे हैं. कर्फ्यू के बावजूद तमाम राज्यों के दिहाड़ी मज़दूर अपने-अपने राज्यों के लिए निकल रहे हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मज़दूरों से अपील की है कि वे राज्य न छोड़ें. राज्य सरकार सभी की देखरेख करेगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed