तीन साल में अल्पसंख्यक आयोग को 5003 शिक़ायतें मिलीं, 75 फ़ीसदी शिक़ायतें मुस्लिम समुदाय ने दर्ज कराईं

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 394
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग
ads
देश में अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों ने पिछले तीन वर्षों में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के समक्ष करीब पांच हजार शिकायतें कीं जिनमें से 55 फीसदी कानून कानून-व्यवस्था से जुड़ी थीं और करीब 75 फीसदी शिकायतें मुस्लिम समुदाय से आईं।

आयोग की ओर उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2016-17 से 2018-19 के दौरान उसे कुल 5003 शिकायतें मिलीं जिनमें से 4646 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया। अल्पसंख्यक आयोग को इस दौरान जो 5003 शिकायतें मिलीं उनमें सबसे अधिक 3703 शिकायतें मुस्लिम समुदाय से मिलीं। मुस्लिम समुदाय के बाद सबसे ज्यादा 340 शिकायतें सिख और 338 शिकायतें ईसाई समुदाय के लोगों की तरफ से आईं। देश के करीब 50 हजार की आबादी वाले पारसी समुदाय से इन तीन वर्षों में सिर्फ नौ शिकायतें मिलीं।

Also Read: रोहित शर्मा बने टेस्ट, वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज

शेष शिकायतें अन्य अल्पसंख्यक समुदायों से आईं। आयोग का कहना है कि अल्पसंख्यक समुदायों की ओर सबसे ज्यादा शिकायतें उसे कानून-व्यवस्था से संबंधित मिलीं। इन तीन वर्षों के दौरान आयोग के समक्ष देश भर से कानून-व्यवस्था से जुड़ी 2860 शिकायतें आईं। अल्पसंख्यक आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ''पीटीआई-भाषा'' से कहा, ''अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की तरफ से सबसे ज्यादा शिकायतें कानून-व्यवस्था से जुड़ी होती हैं और इनमें भी पुलिस को लेकर ज्यादा शिकायतें आती हैं।''

उन्होंने कहा, ''हमारी कोशिश होती है कि शिकायतें मिलने पर संबंधित प्रशासन से संपर्क कर मामले में कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। कानून-व्यवस्था से जुड़े बड़े मामलों में आयोग मौके पर अपनी टीम भी भेजता है।'' आयोग के मुताबिक गत तीन वर्षों में उसे सरकारी सेवाओं से जुड़ी 424, शिक्षा से जुड़ी 277 और धार्मिक अधिकारों से जुड़ी 184 शिकायतें भी मिलीं।