कोरोना जैसा ही हमला है टिड्डियों का आतंक, अब पाकिस्तान में तबाही

by Renu Garia 4 years ago Views 2000

NATIONAL EMERGENCY DECLARED AFTER LOCUST SWARMS HI
भारत के राज्यों के बाद अब टिड्डियों का कहर दूसरे देश पहुंच चूका है। पकिस्तान के पंजाब प्रांत में टिड्डियों के हमले से अब पकिस्तान में इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया गया है।


जहा पूरी दुनिया का ध्यान चीन से फ़ैल रहे कोरोनावाइरस पर लगा हुआ है, तब एक और बड़ी चुनौती भारत-पाकिस्तान समेत कई देशों को परेशान करने वाली है. यह चुनौती टिड्डियों के आतंक से निबटने की है जो भारत के पंजाब और राजस्थान के बाद अब पाकिस्तान के सिंध और पंजाब में तबाही मचा रही हैं.


वीडियो देखिये

टिड्डियों के आतंक वाली तमाम वीडियो कराची के लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर की है. कराची की आयशा मैसूरवाला ने वीडियो पोस्ट पर अपनी बालकनी का हाल बताया है. ऐसा ही एक वीडियो कराची के आसिम जोफ़ा ने भी ट्वीटर पर अपलोड किया है.

टिड्डियों का हमला किसी भयावह बीमारी के फैलने से कम नहीं है। भारत में भी राजस्थान और पंजाब सरकार को इसे रोकने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी और अब इनका अगला शिकार पाकिस्तान है. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में टिड्डियों का झुंड बड़े पैमाने पर फसलों को चट कर चुका है.

पाकिस्तान सरकार को अब इससे उबरने के लिए करीब 730 करोड़ रुपए का झटका लग सकता है. एक अनुमान के मुताबिक खैबर और सिंध के इलाकों में तक़रीबन 9 लाख हेक्टेयर की फसल तबाह हो गई है. पकिस्तान मीडिया के मुताबिक टिड्डियों के इस हमले से पेड़ पौधों का कमसकम 10 लाख रूपए का नुकसान हो गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed