गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी, विपक्ष हमलावर

by Renu Garia 3 months ago Views 1811
Non-subsidized LPG cylinder prices rise, oppositio
हर क्षेत्र में बढ़ रही महंगाई अब लोगों की रसोई तक पहुँच गयी है। तेल कंपनियों ने बुधवार से मेट्रो शहरों में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बीस प्रतिशत की बढ़ोतरी की है । ज़ाहिर है, इस फैसले से सरकार फिर विपक्ष के निशाने पर आ आयी है।


साल की शुरुआत से स्थिर चल रही रसोई गैस सिलिंडरों की कीमतों में अब बढ़ोतरी हुई है। तेल कंपनियों ने आज मेट्रो शहरों में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में वृद्धि की है। बढ़ी कीमतें सभी मेट्रो शहरों -- मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई -- में बुधवार रात 12 बजे से लागु हो जाएगी। ज़ाहिर है इस इजाफे के वजह से घरेलु बजट पर भी काफी असर पड़ने वाला है।

Also Read: कश्मीर: बर्ड वाचिंग को बढ़ावा देने के लिए स्टूडेंट्स को मिल रही है गाइड बनने की ट्रेनिंग

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 858.50 हो गयी है। यानि 144.50 की बढ़ोतरी। वही कोलकाता में 149 रुपए बढ़ने से कीमत अब 896 रुपए हो गयी है,  वहीँ  मुंबई में ये कीमत 145 की बढ़ोतरी से 829.50 रुपए और  चेन्नई में 147 रुपए की बढ़त से कीमत 881 तक पहुंच गयी है।

वीडियो देखिये

इंडियन ऑइल कारपोरेशन के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक़ दिल्ली में ऑटो गैस की कीमत बढ़कर 52.52 रूपए प्रति लीटर हो गयी है वही मुंबई में ये 50.35  प्रति लीटर है, कोलकाता में 50.35 और चेन्नई में  49.70 प्रति लीटर बताई जा रही है।

दरअसल, फ्यूल रिटेलर्स हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं। हालांकि, कीमतों में पहली जनवरी 2020 से कोई अंतर नहीं आया था। बता दे, सरकार प्रत्येक वर्ष हर परिवार को 12 सिलेंडरो पर सब्सिडी देती है।इस बीच कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इस बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये साल 2020 -21  के बजट की निंदा की और कहा की उन्हें राज्यों के हक़ के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

जानकारी के मुताबिक़ अब गुरुवार को महिला कांग्रेस बड़ी गैस कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली है।

Latest Videos

Facebook Feed