ओडिशा ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया, उत्तराखंड और यूपी भी लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी में

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2267

Odisha extended the lockdown till April 30, Uttara
कोरोनावायरस के हमले को रोकने के लिए ओडिशा सरकरा ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से अपील की है कि ट्रेन और हवाई सेवा को 30 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है. राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थान भी 17 जून तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. ओडिशा लॉकडाउन को बढ़ाने वाला पहला राज्य बन गया है.

इससे पहले उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने का प्रस्ताव पास हुआ है. राज्य सरकार ने यह प्रस्ताव मंज़ूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा है. यूपी सरकार भी साफ कर चुकी है कि संक्रमण के मामले बढ़ने पर लॉकडाउन हटाया नहीं जा सकता.


कई राज्य सरकारें 15 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने के पक्ष में हैं क्योंकि कोरोना संक्रमण के मामले घटने की बजाय बढ़ते जा रहे हैं. पीएम मोदी ने भी सर्वदलीय बैठक के बाद संकेत दिया है कि 11 अप्रैल को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करके लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है.

लॉकडाउन बढ़ने से उन किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं जिनकी गेहूं की फसल कटने के लिए तैयार है. मध्यप्रदेश के छतरपुर ज़िले में किसान कालीबंधु को फसल काटने के लिए मज़दूर नहीं मिल रहे हैं. कालीबंधु ने कहा, ‘फसल काटने वाली मशीन बेहद महंगी है और हम उसे किराये पर नहीं ले सकते. लॉकडाउन की वजह से किसान परेशान हैं क्योंकि फसल कटेगी नहीं तो फिर बेचेंगे क्या? ’

वीडियो देखिए

इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों के कृषि मंत्रियों के साथ बैठक की है. उन्होंने कृषि क्षेत्र से जुड़ी सभी एजेंसियों को सेंसटाइज़ करने के लिए कहा है ताकि संकट की इस घड़ी में किसानों की मुश्किलें आसान हो सकें. वहीं किसानों का कहना है कि कटाई के लिए मज़दूर नहीं मिलने से उनका नुकसान होना तय है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed