शाहीनबाग़ की तर्ज़ पर देश के अन्य हिस्सों में भी महिलाओं ने धरना-प्रदर्शन शुरू किय

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1986

On the lines of Shaheen Bagh, women started protes
धार्मिक भेदभाव वाले नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ जिस तरह दिल्ली के शाहीन बाग़ में औरतों ने विरोध प्रदर्शन की कमान संभाली, उसकी आग अब अन्य शहरों में भी फैल गई है. कानपुर, इलाहाबाद, गया, पटना और कोलकाता में सैकड़ों औरतें शाहीन बाग़ की तरह धरना पर बैठ गई हैं. 

विवादित नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ दिल्ली के शाहीन बाग़ में औरतों का धरना 32वें दिन भी जारी है. दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस की कोशिशें फेल साबित हुईं और शाहीन बाग़ की औरतें धरना ख़त्म करने को तैयार नहीं हैं. शाहीन बाग़ की औरतों के इस धरने को ऐतिहासिक कहा जा रहा है और अब इनकी हिम्मत बढ़ाने के लिए तमाम संगठनों और धर्मों के लोग भी यहां पहुंच रहे हैं. मंगलवार को पंजाब से आए किसानों ने शाहीन बाग़ की प्रदर्शनकारियों औरतों के लिए लंगर लगाया. 


शाहीन बाग़ की औरतों की यह आग अब देश के अन्य शहरों में भी फैल गई है. इलाहाबाद के मंसूर अली पार्क में सैकड़ों औरतों ने इस क़ानून के ख़िलाफ़ मोर्चा खोलते हुए धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है. प्रयागराज पुलिस की सख़्ती के बावजूद इलाहाबाद की औरतें धरना प्रदर्शन शुरू करने में कामयाब रहीं और अब यहां करैली, शाहगंज और रौशनबाग़ समेत तमाम इलाक़ों की औरतें पहुंच रही हैं. 

कानपुर में चमनगंज इलाक़े के मुहम्मद अली पार्क में भी औरतें छह जनवरी से शाहीन बाग़ की तर्ज़ पर धरना दे रही हैं. हर शाम चार बजे से देर रात तक यहां नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ तक़रीरें चलती रही हैं. कानपुर पुलिस के सख़्त रवैये के बावजूद औरतें यहां डटी हुई हैं. इसी तरह पटना के सब्ज़ी बाग़ और गया ज़िले में भी धरना प्रदर्शन जारी है.  कोलकाता के अल्पसंख्यक बहुल पार्क सर्कस इलाक़े में औरतें सात जनवरी से विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. यह औरतें नागरिकता क़ानून, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर और एनआरसी के आगे झुकने को तैयार नहीं हैं.

वीडियो देखिये

शाहीन बाग़ की तर्ज़ पर ही दिल्ली के खूरेजी इलाक़े में भी मुस्लिम औरतों ने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है. प्रदर्शनकारी औरतों ने आरोप लगाया कि मंगलवार की आधी रात में दिल्ली पुलिस ने उनके धरना स्थल पर तोड़फोड़ की और उन्हें हटाने की कोशिश की. फिलहाल बड़ी तादाद में लोगों के पहुंचने के बाद खूरेजी में धरना जारी है. महाराष्ट्र के पुणे में पांच दिनों से धरना दे रहीं औरतें विवादित नागरिकता क़ानून से आज़ादी के लिए नारेबाज़ी कर रही हैं. यहां लोगों को जागरूक करने के लिए औरतें कैंडल मार्च भी निकाल रही हैं. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed