दिवाली पर प्याज़ और टमाटर के दामों में भारी उछाल

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 3251
Onion and tomato prices surge on Diwali
ads
त्यौहारों का मौसम है लेकिन देशभर में खाने पीने की चींजों के लगातार बढ़ते दाम आम आदमी के जैब पर काफी असर ड़ाल रहें हैं। इसके साथ ही एक तरफ खुदरा बाजार में बढ़ते दामों का फायदा किसानों को भी नहीं मिल पाता है। पिछले एक साल में सब्जियों के दामों में कई बदलाव हुए है। प्याज़, टमाटर जैसी रोज़मर्रा में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों में टमाटर और प्याज़ के दामों ने आम आदमी की मुश्किलें कफ़ी बढ़ा दी थी।

पिछले महीने प्याज़ और टमाटर के दाम लगभग 100 रुपये प्रतिकिलो तक पहंच गए है।  Consumer Affairs Department के मुताबिक अक्टूबर 2018 से 20 अक्टूबर 2019 तक टमाटर और प्याज़ के दाम दोगुनी से भी ज्यादा कीमत से बढ़े है।

Also Read: इस दिवाली रोज़मर्रा में इस्तेमाल होने वाली सभी चीज़े महंगी

Consumer Affairs Department के आंकड़ो के हिसाब से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में अक्टूबर 2018 में प्याज़ के दाम न्यूनतम 18 से अधिकतम 34 रुपये तक थे जबकि अक्टूबर 2019 में इन शहरों में प्याज़ के दाम न्यूनतम 33 रुपये से अधिकतम 60 रुपये तक रहे है।

टमाटर के दाम की अगर बात करे तो अक्टूबर 2018 में न्यूनतम 11 रुपये से अधिकतम 35 रुपये रहे थे वहीं अक्टूबर 2019 में न्यूनतम 28 रुपये से अधिकतम 60 रुपये तक पहुंच गये है। हालांकि ये सरकारी केंद्रों के है लेकिन खुले बाजारों में इन सब्जियों के इससे भी ज्यादा है।