29 जून से खुल सकता है करतारपुर कॉरिडोर, पाकिस्तान करेगा भारत से बात

by Ankush Choubey 3 years ago Views 2022

Pakistan to talk to India on opening of Kartarpur
कोरोना महामारी जूझते पाकिस्तान में जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोला जा सकता है। पाकिस्तान चाहता है की 29 जून को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर को दोबारा खोल दिया जाए। इस सिलसिले में पाकिस्तानी सरकार भारत से वार्ता कर रही है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि 'दुनियाभर में धार्मिक स्थल खोले जा रहे है। पाकिस्तान सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब गलियारे को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है. 29 जून 2020 को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर कॉरिडोर को फिर से खोलने के लिए हम भारतीय पक्ष को हमारी तत्परता से अवगत करा रहे हैं.'


कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 15 मार्च से करतारपुर की यात्रा और रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी थी. पहले इसे 31 मार्च तक बंद किया गया था, मगर बाद में अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया था. 9 नवंबर 2019 को पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर खोला था. करतारपुर कॉरिडोर पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक को करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ दिया गया है.

करतारपुर साहिब कॉरिडोर से भारतीय सिख यात्री बिना वीजा सिर्फ परमिट लेकर करतारपुर साहिब जा सकते हैं. माना जाता है कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक 1522 में करतारपुर आए थे. सिखों के पहले गुरू श्री गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के आखिरी 17 से 18 साल करतारपुर में ही गुजारे थे और करतारपुर में जिस जगह गुरुनानक देव की मृत्यु हुई थी वहां पर गुरुद्वारा बनाया गया था.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed