नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर दुर्लभ प्रजाती के तोते तस्करों से बरामद

by Abhishek Kaushik 2 months ago Views 867
Parrots of rare species recovered from smugglers a
विवार की रात वन विभाग को बड़ी कामयाबी मिली। वन विभाग ने तोते की लुप्त होती प्रजाती एलेक्जेंडराइन पैराकेट्स को तस्करों से बरामद किया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों ने इन तोतों के तस्कर को पकड़ा। तस्करों ने तोते को दूध के क्रेट में लपेट रखा था। एक यात्री ने जब दूध के क्रेट से तोतों के बोलने की आवाज़ सुनी तो उन्होंने रेलवे अधिकारियों को जानकारी दी। जिसके बाद ही ये बड़ी कामयाबी हासिल हो सकी।

दरअसल, एलेक्जेंडराइन पैराकेट (तोते की प्रजाती) लुप्त होती प्रजाति के रूप में सूचिबद्ध है। इस कारण इमकी मांग अधिक होती है। तीन-चार सप्ताह पुराने पैराकेट चूज़ों को जंगलों से पकड़े जाते हैं और उन्हें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पटना, लखनऊ और कोलकाता के पक्षी बाज़ारों में भारी क़ीमतों में बेचा जाता है। कई तनावपूर्ण परिस्थिती में ये पक्षियां मर भी जाते हैं। 

Also Read: NIT मिज़ोरम में ख़राब खाने से छात्र परेशान, हड़ताल पर बैठे

वन अधिकारियों का कहना है कि रविवार रात ही बरामद हुई पक्षियों की इलाज और देखभाल के लिए वाइल्डलाइफ एनजीओ, एसओएस को सौंपा गया है। वन अधिकारियों के मुताबिक़ छोटे पक्षियों या जीवों की तस्करी ज़्यादा होती है। उन्होंने कहा कि तीन-चार घंटे की देखभाल के बाद ये फिट हो जाते हैं।

वहीं वन्यजीव एनजीओ एसओएस की सचिव गीता शोषमणि ने कहा कि इलाज के बाद पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया जाएगा। 

Latest Videos

Facebook Feed