मोदी जवानों के बीच लद्दाख पहुंचे, कांग्रेस ने पूछा - क्या इंदिरा की तरह दुश्मन देश के दो टुकड़े करेंगे ?

by GoNews Desk 1 month ago Views 2280
PM Modi makes surprise visit to Ladakh amid rising
लद्दाख के गलवान घाटी में 20 जवानों की शहादत के बाद से भारत-चीन के बीच तनाव उच्चतम स्तर पर है। इसी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह लेह स्थित नीमू पोस्ट पर पहुंचकर सबको चौंका दिया। पीएम मोदी के साथ चीफ ऑफ डिफेंस जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे मौजूद रहे। 

प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर ज़ाहिर है जवानों का जोश बढ़ा और सारा इलाका भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों से गूंज उठा। पीएम मोदी ने सेना, वायु सेना और आईटीबीपी के अधिकारियों से बात-चीत की और तीनों सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत से सेनाओं की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। 14 कोर्प्स कमांडर हरिंदर सिंह और नॉर्दर्न कमांडर चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वीके जोशी ने हालात के बारे में प्रधानमंत्री को तफ्सील से जानकारी दी।

Also Read: नहीं रहीं हिंदी फिल्म जगत की 'मास्टर जी'

दरअसल, 3 जुलाई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सैन्य तैयारियों का जायज़ा लेने लेह-लद्दाख जाना था लेकिन अचानक सुबह पीएम मोदी लद्दाख पहुंच गए। लेकिन ऐसी ही तस्वीर पहले भी सामने आ चुकी है। 

साल 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध के बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाधी लेह दौरे पर गई थीं। अपने लेह दौरे के दौरान उन्होंने भी भारतीय सैनिकों से मुलाकात की थी, उनको संबोधित किया था और सेना की तैयारियों का जायज़ा लिया था। 

1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान ने घुटने टेक दिए थे और पाकिस्तान के 90 हज़ार जवानों को सरेंडर करना पड़ा था जिसे दुनिया का सबसे बड़ा सरेंडर भी बताया जाता है। इसी युद्ध के परिणाम स्वरुप एक नए देश ‘बांग्लादेश’ की स्थापना हुई थी। 

पीएम मोदी के अचानक हुए लद्दाख दौरे को लेकर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने उनपर तंज भी कसा है। मनीष तिवारी ने ट्विटर पर लिखा, ‘उनके (इंदिरा गांधी) के लेह दौरे के बाद पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए, अब देखते हैं ये (पीएम मोदी) क्या करते हैं।’

Latest Videos

Facebook Feed