दिहाड़ी मज़दूरों की भूख मिटाने के लिए कई राज्यों की पुलिस एक्टिव हुई, यूपी और पंजाब में फूड पैकेट्स बंटे

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2342

Police of many states activated to eradicate the h
कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज़ों और मौत के आंकड़े में हर दिन इज़ाफ़ा हो रहा है. नए आंकड़ों के मुताबिक 700 से ज़्यादा संक्रमित मरीज़ों की पहचान की जा चुकी है जबकि मरने वालों का आंकड़ 16 पहुंच गया है.

इस बीच लॉकडाउन होने से देशभर ग़रीब तबके के सामने भूख मिटाने का संकट खड़ा हो गया है. कई राज्य सरकारों ने ग़रीब तबके के लिए खाना बांटना शुरू कर दिया है.


पंजाब के लुधियाना और जालंधर में पुलिस ने दिहाड़ी मज़दूरों को खाना खिलाया जिनके पास फिलहाल कोई काम नहीं है.

यूपी के प्रयागराज में पुलिस ने पूड़ी सब्ज़ी बनाई. फिर उनके पैकेट बनाकर औरतों और बच्चों में ख़ासतौर से बांटा. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख़ास ख़्याल रखा गया.

दिल्ली सरकार ने अपने रैन बसेरों में मुफ़्त खाने का इंतज़ाम किया है जहां कोई भी जाकर खाना खा सकता है. आनंद विहार में चल रहे रैन बसेरे के केयरटेकर ने कहा कि हर दिन 50-60 लोख खाना खा रहे हैं. कुछ लोग रैन बसेरे में रुक जाते हैं जबकि कुछ चले जाते हैं. यहां पहुंचने वाले लोगों को कोरोनावायरस के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है.

लॉकडाउन होने से ग़रीब तबक़े के अलावा सड़कों पर घूमने वाले बेज़ुबान जानवरों और परिंदों के लिए भी भूख मिटाने का संकट पैदा हो गया है. इनके लिए भी तमाम लोग आगे आ रहे हैं. महाराष्ट्र के नागपुर में दो बहनों काजल और दिशा ने घर से निकलकरर आवारा कुत्तों को खाना खिलाया. इन्होंने कहा कि चूंकि खाने की सारी दुकानें बंद हैं और बेहद कम लोग घरों से निकलकर आ रहे हैं, ऐसे में कुत्तों को बमुश्किल खाना मिल पा रहा है. यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि इस मुश्किल वक़्त में इन्हें भी खाना खिलाया जाए.

इस बीच दिल्ली और अन्य महानगरों से दिहाड़ी मज़दूरों का पलायन जारी है. दिल्ली की रिंग रोड पर कई दिहाड़ी मज़दूर यूपी में अपने घरों के लिए लौटते दिखे. इन मज़दूरों को ख़ुद से ज़्यादा अपने परिवारों की चिंता है. इन्होंने कहा कि सरकार ने उनके लिए रहने और खाने का इंतज़ाम किया है लेकिन यहां कोई काम नहीं है. घर पर पैसा कहां से भेंजे, उनका ख़्याल कौन रखेगा?

इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ग़रीब तबके के लिए 1 लाख 70 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है. वित्त मंत्रालय ने कहा कि देश के 80 करोड़ लोगों को अगले तीन महीने तक मुफ़्त में पांच किलो गेहूं या चावल दिया जाएगा.

वीडियो देखिए

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed