‘महाराष्ट्र में सियासी खेल’ दिनभर का लेखा-जोखा

by Ankush Choubey 4 years ago Views 1979

'Political sports in Maharashtra' account of the d
महाराष्ट्र में आज दिनभर सियासी नाटक चलता रहा। सुबह सुबह राष्ट्रपति शासन हटने और शपत ग्रहण की ख़बर के बाद कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना ने बीजेपी और राज्यपाल की भूमिका सवाल उठाया ये सब कुछ लोकतंत्र के खिलाफ हुआ है। दोपहर तक इन तीनो पार्टियों ने दावा किया कि बहुमत उनके पास है और वो बीजेपी को विधानसभा के पटल पर ही हराएंगे। इस बीच BJP इस सियासी दाँव पर ख़ुश है।

शनिवार की सुबह 5 बजे महारष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति शासन को हटते हुए आनन फन्ना में देवेंद्र फडणवीस को सीएम तो अजित परवर को deputy सीएम पर की शपत दिला दी।कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना तीनो ने राजयपाल और बीजेपी के इस कदम को लोकतंत्र के खिलाफ बताया।  वहीँ इन तीनो पार्टियों ने दावा किया कि बहुमत उनके पास है और वो बीजेपी को विधानसभा के पटल पर ही हराएंगे। कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने आखिर में ये भी कहा कि वो इस मुद्दों पर राजनैतिक और क़ानूनी दोनो मोर्चों पर लड़ाई लड़ेंगे। वहीँ कांग्रेस ने शनिवार को हुए घटनाक्रम को लेकर राज्यपाल और भारतीय जनता पार्टी की भूमिका को लेकर 10 सवाल पूछे।


भाजपा अपने इस सियासी दाँव पर काफ़ी इतरा रही है। क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद फूले नहीं समा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एनसीपी ने कहा था कि उन्हें विपक्ष में बैठने का जनदेश मिला है तो फिर अब कुर्सी के लिए मैच फिक्सिंग कैसे हो गई

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि बेशर्मी की सारी हदें आज पार दी गई हैं। अहमद पटेल ने कहा कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना अभी भी एक साथ है और हम मिलकर बीजेपी को हराएंगे। अहमद पटेल ने आखिर में ये भी कहा कि वो इस मुद्दों पर राजनैतिक और क़ानूनी दोनो मोर्चों पर लड़ाई लड़ेंगे।

इससे कुछ देर पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में शरद पवार ने कहा भतीजे अजित पवार पर कारवाई होगी।

शरद पवार ने चेतावनी देते हुए कहा कि विधायक ये ना भूलें कि पाला बदलने पर एंटी डिफ़ेक्शन लॉ लागू होगा और उनकी सदस्य्ता रद्द हो सकती है। हालाँकि शरद पवार ने अभी भी सरकार बनाने की उम्मीद जताई है।  उन्होंने कहा बीजेपी के पास सरकार बनाने लायक नंबर नहीं। हम उन्हें सदन के पटल पर हराएँगे और कांग्रेस एनसीपी और शिव सेना मिलकर सरकार बनाएगी। वहीँ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा ईवीएम के खेल के बाद अब ये भाजपा का नया खेल है।

“ये सुबह सुबह की बात है”

इससे पहले शनिवार की सुबह 5 बजे महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति शासन हटाते हुए आनन फानन में देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपत दिला दी। जबकि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपत ली। वहीँ शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन देने का अजीत पवार का निर्णय उनका व्यक्तिगत निर्णय है न कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का।शिवसेना नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र के राज्यपाल की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि महाराष्ट्र में अँधेरे में डाका डाला गया है।

शपथ ग्रहण समारोह होने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को बधाई दी।

वीडियो देखिये

शुक्रवार की रात क्या हुआ?

इससे पहले शुक्रवार की शाम शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की अहम बैठक के बाद एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने इस बात की ओर इशारा किया था कि उद्धव ठाकरे ही सीएम बनेंगे।  लेकिन ये भी तय किया गया है कि सारे पत्ते शनिवार को जॉइंट प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में खोले जाएँगे। वहीँ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा था कि मीटिंग में काफ़ी अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed