ख़ान मार्केट में आलू 80 रुपए किलो, नोएडा में नहीं मिल रहा दूध, ब्रेड, अंडा

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 3602

Potato 80 rupees in Khan market, milk, bread, egg
लॉकडाउन का ऐलान होने के कुछ ही देर बाद गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया था, ‘मैं समस्त देशवासियों को आश्वस्त करता हूँ कि लॉकडाउन के समय देश में आवश्यक चीजों की कोई कमी नहीं होगी. केंद्र सरकार सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर इसके लिए पर्याप्त प्रयास कर रही है. किसी को भी घबराने की ज़रूरत नहीं है, इस लड़ाई में पूरा देश एक साथ है.’

हालांकि लॉकडाउन के पहले ही दिन दिल्ली से लेकर नोएडा तक में आवश्यक चीज़ों की कमी दिखने लगी है. धर्मेंद राजौरा खान मार्केट की बॉम्बे फ्रूट मार्ट पर काम करते हैं. उनके मुताबिक, दूध, ब्रेड, मक्खन और साफ़-सफ़ाई से जुड़े सामानों की आपर्ति सामान्य नहीं है. आपूर्ति करने वाले कारोबारियों ने धर्मेंद्र से कहा कहा कि उनके पास भी सप्लाई नहीं आ रही है.  


खान मार्केट के एक और दुकानदार सर्वेश के मुताबिक लॉकडाउन का ऐलान होते ही उनकी दुकान पर सब्ज़ी के लिए अचानक भीड़ आ गई. मगर सब्ज़ी नहीं होने के चलते दुकान बंद करके जाना पड़ा. उन्होंने कहा कि यहां एक किलो आलू 80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है क्योंकि आज़ादपुर मंडी से आलू, प्याज़ और फलों का आना बंद है. सर्वेश ने यह भी कहा कि खान मार्केट की सब्ज़ी मंडी भी बंद कर दी गई है. 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सब्ज़ी, दूध, फल, दवाएं और अन्य ज़रूरी सामान लोगों के घर तक पहुंचाए जाएंगे. इसके लिए 10 हज़ार गाड़ियों की पहचान भी कर ली गई है. योगी ने अपील की कि लोग ज़रूरी सामानों की ख़रीद के लिए बाज़ारों में न जाएं. 

सीएम योगी का यह ऐलान कितना कारगर होगा, यह वक़्त बताएगा लेकिन लॉकडाउन के पहले ही दिन नोएडा के सेक्टर 40 और 41 में लोग रोज़मर्रा के सामानों के लिए भटकते दिखे. यहां सनातन धर्म मंदिर के नज़दीक सफल की दुकान पर पहुंची एक महिला ने कहा, ‘लोकल बाज़ार बंद होने की वजह से सारी भीड़ सफल की दुकानों पर पहुंच रही है लेकिन यहां सभी सामान नहीं मिल रहे. सफल की दुकानों पर जो सामान मौजूद है, लोग वही लेकर जा रहे हैं. महिला ने कहा कि लॉकडाउन समझ में आता है लेकिन जब दुकानों पर सामान नहीं है तो हम खाएं क्या. अगर दूध, अंडे, ब्रेड नहीं मिलेंगे तो बच्चों को क्या खिलाया जाएगा?’

एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि बाज़ार में सामान उपलब्ध नहीं है. घर से सामानों की लिस्ट बनाकर निकलते हैं लेकिन दुकानों पर मिलता नहीं. इसलिए घर से बार-बार निकलना पड़ता है और इससे संक्रमण का डर बना रहता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed