बेमौसम बारिश से खेतों में रखे सैकड़ों टन आलू सड़े, मदद की अपील की

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2314

POTATO CROP LIES WASTE, FARMERS APPEAL TO UP GOVT
आगरा का खंदौली इलाक़ा आलू के लिए बेहद मशहूर है. यहां पैदा होना वाला आलू विदेशों में भी भेजा जाता है लेकिन शनिवार की शाम अचानक बारिश होने और ओले गिरने से किसानों को ख़ासा नुकसान हुआ है. किसानों के मुताबिक बारिश और ओलावृष्टि से उनकी 20 फ़ीसदी आलू और सरसों की फसल बर्बार हो गई.


उत्तर प्रदेश के कई इलाक़ों में शनिवार शाम अचानक चली तेज़ हवाओं, बारिश, ओलावृष्टि से किसानों का ख़ासा नुकसान हुआ है. आगरा का खंदौली इलाक़ा आलू के लिए मशहूर है लेकिन बारिश होने खेतों में रखे सैकड़ों टन आलू सड़ना शुरू हो गए हैं.


बारिश थमते ही किसान अपने खेतों में पहुंच गए और आलू में लगी मिट्टी छुड़ाने लगे. मिट्टी लगने से आलू तेज़ी से सड़ते हैं. किसानों के मुताबिक तक़रीबन 20 फ़ीसदी आलू बारिश और ओले की वजह से सड़ गए. आवारा जानवरों का आतंक झेलने के लिए अभिशप्त खंदौली के किसानों ने कहा कि बेमौसम बारिश ने उपर दोहरी मार पड़ी है.

वीडियो देखिये

शनिवार की दोपहर में तेज़ धूप थी लेकिन शाम पांच बजे मौसम ने अचानक करवट बदल ली और 6 बजे से बारिश शुरू हो गई. बारिश के साथ-साथ तकरीबन 10 मिनट तक ओले भी गिरे. शहरी इलाक़ों में ओले गिरने पर लोग लुत्फ़ ले रहे थे लेकिन ग्रामीण इलाकों में किसान परेशान हो गए.

आगरा में खंदौली के अलावा फतेहाबाद, शमसाबाद, किरावली, फतेहपुरसीकरी में भी बारिश के साथ-साथ ओले गिरे हैं और किसानों को ख़ासा नुकसान उठाना पड़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक पांच मार्च तक मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है. छह मार्च से मौसम साफ होने का अनुमान है.   

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed