पंजाब: लॉकडाउन में सब्ज़ी, दवा की क़िल्लत शुरू, क्या आगे हालात भयावह होंगे?

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 95793

problem for medicine and vegetable in punjab
केंद्र और राज्य सरकारें दावा कर रही हैं कि देश में रोज़मर्रा के सामानों की क़िल्लत नहीं होने दी जाएगी लेकिन ज़मीनी हालात इसके उलट हैं. कई राज्यों में कालाबाज़ारी के इरादे से कई गई जमाखोरी के चलते सामान महंगे हो गए हैं. कहीं-कहीं दवाओं का भी टोटा हो गया है.

पंजाब के लुधियाना में दवा के दुकानदारों ने कहा कि दवाओं का थोक बाज़ार बंद होने के चलते उनकी दुकानों पर सारी दवाएं लगभग ख़त्म हो गई हैं. पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी जीएस चावला ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों में हालात बेहद परेशान करने वाले हो जाएंगे क्योंकि ट्रांसपोर्टेशन रुका हुआ है और कोई आपूर्ति नहीं हो रही है.


लुधियाना की थोक सब्ज़ी मंडी का हाल भी बुरा है. यहां पहुंचे खुदरा सब्ज़ी विक्रेताओं ने कहा कि प्रशासन की ओर से दाम तय होने के बावजूद सब्ज़ियां महंगे दामों पर बिक रही हैं. पहले आलू 10 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा था लेकिन अब 20 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा है. इसी तरह मटर का दाम 40 रुपए प्रति किलो हो गया है.

खुदरा सब्ज़ी विक्रेता ने कहा कि सभी सब्ज़ियां महंगी हो गई हैं. जब हम महंगी सब्ज़ी ख़रीद रहे हैं तो ग्राहकों को सस्ते दामों में कैसे बेच सकते हैं. हमें हमारे लिए भी कुछ बचाना होता है. थोक बाज़ार में सस्ती सब्ज़ी बेचने के लिए लोग तैयार नहीं हैं.

अमृतसर में थोक सब्ज़ी मंडी सुबह चार बजे से सात बजे तक खुल रही है लेकिन महज़ तीन घंटे खुलने की वजह से बाज़ार में काफी भीड़ हो जा रही है. अमृतसर सब्ज़ी मंडी एसोसिएशन ने कहा है कि गर बाज़ार 5 घंटे के लिए खुलते हैं तो भीड़ कम होगी. इससे न सिर्फ कालाबाज़ारी रुकेगी बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग भी ढंग से हो पाएगी. अमृतसर सब्ज़ी मंडी एसोसिएशन ने कहा है कि इस सिलसिले में वह प्रशासन से बात की तैयारी कर रहा है.

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए आंकड़े जारीकर बताया है कि देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़कर 873 हो गई है. अभी तक 79 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है जबकि 19 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि पिछले 24 घंटे में 149 नए मामले सामने आए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed