नागरिकता क़ानून पर भड़की हिंसा में उत्तर प्रदेश में 6 मौतें, अबतक 13 मौतें हुईं

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2811

Protest against citizenship law turned violent in
विवादित नागरिकता क़ानून ने ख़िलाफ़ उत्तर प्रदेश में जगह-जगह हो रहे विरोध प्रदर्शनों से क़ानून व्यवस्था पटरी से उतर गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ की कड़ी चेतावनी का प्रदर्शनकारियों पर कोई असर नहीं हुआ और दूसरे दिन हालात और बिगड़ गए. शुक्रवार को यूपी के अलग-अलग हिस्सों में छह मौतें हुईं जबकि एक मौत गुरूवार को हुई थी। इसके अलावा चार मौतें असम और दो लोगों की कर्नाटक में मौत हो चुकी है।

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ हो रहे विरोध प्रदर्शनों से उत्तर प्रदेश में क़ानून व्यवस्था ध्वस्त हो गई. चीफ मिनिस्टर योगी सरकार की चेतावनी और धारा 144 लागू होने के बावजूद पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक अराजकता फैल गई.


पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में पत्थरबाज़ी और लाठीचार्ज हुआ है. बुलंदशहर में पथराव और लाठीचार्ज से पहले प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की एक जीप आग के हवाले कर दी. परमिशन नहीं मिलने के बावजूद ग़ाज़ियाबाद और मुज़फ़्फ़रनगर में भी लोग सड़कों पर उतरे और हालात तनावपूर्ण हो गए.

लखनऊ से सटे सीतापुर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई. बहराइच, गोरख़पुर और भदोही में भी पथराव और लाठीचार्ज हुआ. वाराणसी में हालात क़ाबू में रहे लेकिन यहां भी पुलिस को मार्च निकालना पड़ा.

विवादित नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ यूपी में यह दूसरा दिन है जब हालात बेक़ाबू हैं. अभी तक यूपी में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो चुकी है. चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ की चेतावनी के बाद यूपी में प्रदर्शन और उग्र हुआ है. जगह-जगह हिंसा और आगज़नी हुई है.

वीडियो देखिये

हालात बिगड़ता देख बीजेपी की सहयोगी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया चिराग पासवान ने अमित शाह को चिट्ठी लिखकर आगाह किया है कि इस मुद्दे पर जल्द से जल्द एनडीए की बैठक बुलाई जाए वरना इस नागरिकता विधेयक के परिणाम दूरगामी होंगे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अपने पांव अब पीछे खींच लिए हैं. उन्होंने साफ किया है कि नागरिकता क़ानून के बाद एनआरसी की प्रक्रिया बिहार में लागू नहीं होगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed