राजस्थान में ज़मीन अधिग्रहण के मुआवज़े को लेकर किसानों का समाधि बनाकर विरोध प्रदर्शन

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 1701

Protest by creating a tomb of farmers for compensa
राजस्थान के दौसा जिले में जमीन अधिग्रहण के जायज मुआवजे को लेकर किसान अपनी ही ज़मीन में समाधि बनाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन किसानों के साथ ही बीजेपी के ही राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोडी लाल मीणा भी समाधि आंदोलन में शामिल हैं। 

देश में किसानों की खराब हालत के बीच जमीन अधिग्रहण के जायज मुआवजे को लेकर किसान एक बार फिर आंदोलन कर रहे हैं। मामला राजस्थान जिले के दौसा के लाडली गांव के बास का है, जहां किसान अपनी ही ज़मीन में समाधि बनाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 


इन सभी किसानों की उम्र करीब 60 से 70 साल के बीच की है, जिनमें 70 पुरुष और 31 महिला हैं। इन किसानों के साथ ही बीजेपी के ही राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोडी लाल मीणा भी समाधि आंदोलन में शामिल हैं।

वीडियो देखिये

दरअसल केंद्र सरकार इन किसानों की ज़मीन दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के लिए लेना चाहती है। वहीं किसानों की मांग है कि 2012 में किसानों ने 4 लाख 20 हजार की एक बीघा जमीन खरीदी थी, जिसका DLC रेट 1.10 हजार के लगभग है और अभी सरकार उसका दो गुना दे रही है। किसानों की मांग है कि उन्हें DLC रेट का चार गुना मुआवजा मिलना चाहिए।  

दरअसल देश में किसानों की हालत दयनीय है, एक तरफ जहां सरकार ये दावा कर रही है कि खेती पर खर्चा 6 गुना बढ़ा दिया है, लेकिन वहीं किसानों की आमदनी 2013 से जस की तस बनी हुई है। पिछले 5 साल में खेती की विकास दर 3 फीसदी से भी नीचे है। 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed