10 महीने से नज़रबंद शाह फ़ैसल पर से पीएसए हटाया गया

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1638

Public Safety Act against ex-IAS officer Shah Faes
पूर्व नौकरशाह और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फ़ैसल पर से पब्लिक सेफ्टी एक्ट हटा लिया गया है. शाह फ़ैसल तक़रीबन 10 महीने से नज़रबंद हैं. उन्हें पिछले साल 14 अगस्त को दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हिरासत में लिया गया था. माना जा रहा है कि पीएसए हटने के बाद शाह फैसल को जल्द रिहा कर दिया जाएगा. 

शाह फैसल 2009 बैच के यूपीएससी टॉपर हैं और पहली रैंक लाने वाले जम्मू-कश्मीर के इकलौते शख़्स हैं. उनकी तैनाती कश्मीर में हुई थी लेकिन घाटी में सालों से जारी हिंसा के मद्देनज़र उन्होंने 9 जनवरी 2019 को अपने पद से  इस्तीफा दे दिया था. 


उन्होंने जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट नाम से अपनी राजनीतिक पार्टी का गठन किया था लेकिन 4 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म कर दिया. शाह फ़ैसल ने इस फैसले का तीखा विरोध किया था और अपनी गिरफ़्तारी की आशंका भी जताई थी. महज़ 10 रोज़ बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था. 

शाह फैसल के अलावा पीडीपी नेता सरताज मदनी और पीर मंसूर पर से भी पब्लिक सेफ्टी एक्ट हटा लिया गया है. धारा 370 हटाए जाने से पहले जम्मू-कश्मीर की आख़िरी मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती अभी भी नज़रबंद हैं. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed