एससी, एसटी और ओबीसी की हज़ारोें नौकरियां पड़ी हैं खाली: पीएम मोदी

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1647

Quota Posts Lie Vacant Amid Unemployment
देश में लाखों की तादाद में लोग बेरोजगार हैं, आर्थिक मंदी की बात की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी का विभाग 'कार्मिक मंत्रालय' का कहना है कि एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय के लिये हज़ारों आरक्षित पद खाली पड़े हैं, और एक लम्बा बैकलॉग है।

लोकसभा के बीते सत्र में कम से कम पांच सांसदों ने पीएम मोदी से पूछा कि पिछले पांच सालों और चालू वर्ष में सरकारी विभागों में एससी, एसटी और ओबीसी के लिये आरक्षित पहले से कितने पद खाली हैं? इसका जवाब पीएम मोदी के विभाग कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने दिया।


कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक डाक, रक्षा, गृह, रेलवे, राजस्व, आवास एवं शहरी कार्य और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अलावा कई सरकारी विभागों, उद्यमों और स्वायत्त संस्थानों में एक जनवरी 2017 तक कुल 28,713 पद ख़ाली थे।

मंत्रालय के मुताबिक एससी कैटगरी के लिये आरक्षित तमाम विभागों में कुल 29,198 पद हैं जिनमें से 8,223 पद ख़ाली हैं। एसटी कैटगरी के लिये आरक्षित तमाम विभागों में कुल 22,829 पद हैं जिनमें से 6,955 पद ख़ाली पड़े हैं। इसी तरह ओबीसी के लिये तमाम विभागों में कुल 40,000 पद हैं जिनमें से 13,535 पद ख़ाली हैं।   

आरक्षण समर्थकों का कहना है कि 70 साल गुज़र जाने के बावजूद वंचित जातियों को न सिर्फ उनका संवैधानिक हक़ देने से रोका जा रहा है बल्कि अब उसे ख़त्म करने के लिए भी आवाज़ें उठने लगी हैं।

देश में जहाँ एक तरफ़ भयानक मंदी की आशंका की बात की जा रही है और लाखों की संख्या में नौकरियाँ जा रही हैं वहीं दूसरी तरफ़ ख़ाली पड़े पदों को ना भरना सरकार की नाकामी की तरफ़ संकेत करता है। लेकिन सवाल है कि ये मुद्दा संसद में उठने के बावजूद बहस का विषय क्यों नहीं बनता।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed