स्मृति पर भारी राहुल गांधी: रेप इन इंडिया वाले बयान की तस्दीक़ करते बलात्कार के आंकड़े

by Arushi Pundir 4 years ago Views 1899

Rahul Gandhi heavy on smriti irani: Rape figures c
झारखंड की एक रैली में राहुल गांधी ने महिलाओं हिंसा को लेकर पीएम मोदी पर सीधा हमला बोला था. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी मेक इन इंडिया की बात करते हैं लेकिन देश में रेप इन इंडिया हो रहा है. इस बयान पर बीजेपी ने राहुल गांधी को घेरने की कोशिश की लेकिन एनसीआरबी के नए आंकड़े उनके दावे का समर्थन करते हैं.

झारखंड की एक चुनावी रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रेप इन इंडिया वाले बयान पर बीजेपी जमकर हंगामा मचा रही है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी लोकसभा में राहुल गांधी पर हमला के बाद उनकी शिक़ायत लेकर चुनाव आयोग तक पहुंच गईं. मगर नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरों के आंकड़े राहुल गांधी के दावे की पुष्टि करते हैं. भारत में साल दर साल बलात्कार और महिलाओं के ख़िलाफ़ यौन हिंसा के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है.


National Crime Records Bureau के आकड़ों के मुताबिक साल 2001 में बलात्कार के 16,075 मामले दर्ज हुए थे जो 17 साल बाद 2017 में बढ़कर 32,559 मामले हो गए. यानी 17 साल में देश में बलात्कार के मामले दोगुने हो गए. आसान शब्दों में कहा जाए तो पिछले 17 साल से देश में हर दिन 67 औरतें बलात्कार का शिकार हो रही हैं. एनसीआरबी के नए आंकड़े यह भी बताते हैं कि साल 2017 में 30 फीसदी बलात्कार का शिकार नाबालिग लड़कियां हुई हैं.

वीडियो देखिये

देश में रेप के सबसे ज्यादा मामले मध्य प्रदेश में 5,598 दर्ज किये गए हैं। वहीं 4,669 मामलों के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे, 3,319 मामलों के साथ राजस्थान तीसरे, 2,082 मामलों के साथ ओडिशा चौथे और 2,048 मामलों के साथ असम पांचवें नंबर पर है. उत्तर पूर्व के राज्य नागालैंड, सिक्किम, मणिपुर, मिज़ोरम और अरुणाचल प्रदेश महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित हैं. यहां बलात्कार के मामले सबसे कम दर्ज हुए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed