राजस्थान के निकाय चुनाव में बीजेपी को झटका, कांग्रेस ने दर्ज की बड़ी जीत

by Ankush Choubey 4 years ago Views 1669

राजस्थान: स्थानीय निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाज़ी, 961 वार्डों पर कब्ज़ा जमाया

rajasthan-congress-sweeps-961-wards-in-local-body-
राजस्थान के स्थानीय निकाय चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। कांग्रेस ने कुल 28 पालिकाओं में जीत हासिल की है। वहीं भाजपा ने 16 पालिकाओं में जीत दर्ज की। इसके साथ तीन जगह निर्दलीय आगे रहे। 2 जगह परिणाम बराबर रहा।

राजस्थान निर्वाचन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार कुल 2,105 वार्डों में सबसे ज्यादा कांग्रेस ने 961 वार्डो में जीत दर्ज की। जबकि बीजेपी ने 737, बीएसपी ने 16, सीपीएम ने तीन, एनसीपी के दो प्रत्याशी जीते हैं।


लेकिन चुनावों में हैरानी की बात यह है कि 386 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है, जो कई जगह अब बोर्ड बनाने में बड़ी भूमिका निभाते नज़र आएंगे। 17 नगर परिषदों में कांग्रेस 9 जगह बोर्ड बनाने में कामयाब हुई। वहीं 7 में निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है। जबकि बीजेपी को सिर्फ बालोतरा नगर परिषद में जीत हासिल हुई है। लेकिन चित्तौड़गढ़ जिले में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया है। यहां के तीनों निकायों में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की।

वहीँ इस जीत के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया - कि निकाय चुनाव के नतीजे सुखद हैं। जिला परिषद उपचुनाव, पंचायती राज उपचुनाव एवं विधानसभा उपचुनाव के बाद निकाय चुनाव में भी प्रदेश की जनता ने हमारी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों को अपना समर्थन देकर संवेदनशील, जवाबदेह एवं पारदर्शी शासन और गुड गवर्नेंस देने की हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है।

साल 2014 में जब 43 निकायों में चुनाव हुआ था, उनमें 36 में से भाजपा का बोर्ड था, जबकि महज़ सात में कांग्रेस बॉर्ड बना पाई थी।

ऐसे में पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार परिणाम लगभग पूरी तरह पलट गया है जो भारतीय जनता पार्टी के लिये एक बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed