कोरोना संकट में तीन महीने तक ईएमआई भरने की छुट्टी, आरबीआई ने बैंकों को सलाह दी

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2173

RBI leaves banks to pay EMI for three months in Co
कोरोनावायरस के चलते अर्थव्यवस्था पर बढ़ते दबाव को कम करने के लिए आरबीआई ने कई अहम ऐलान किए हैं. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास पहले से चल रहे सभी तरह के लोन की ईएमआई के भुगतान पर 3 महीने का मोरेटोरियम लगा दिया है जिससे लोगों को तीन महीने तक ईएमआई के भुगतान से राहत मिलने की संभावना है. उन्होंने कहा कि सभी कमर्शल बैंक जिनमें ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, ग़ैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी और कर्ज़ देने वाली अन्य संस्थाओं को सभी तरह के कर्ज़ की किस्त पर तीन महीने का मोरोटोरियम दिया जाता है.

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस फ़ैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा, ‘तीन महीने का मोरोटोरियम लगाने, ब्याज़ माफ़ करने और रेपो रेट घटाने के फ़ैसले पर मैं आरबीआई गवर्नर को बधाई देता हूं. यही आगे बढ़ने का रास्ता है. यह एक ज़रूरी और सही वक़्त पर लिया गया फ़ैसला है.’


आरबीआई गवर्नर ने ब्याज दरों में कमी के लिए रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती का ऐलान किया है. नया रेट 4.4 फ़ीसदी है. इस ऐलान से कर्ज़ की मासिक किस्तें घट सकती हैं. इसी तरह रिवर्स रीपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई है. आरबीआई के इस फ़ैसले से तरह-तरह के कर्ज़ पर ईएमआई भरने वाले करोड़ों लोगों को राहत मिलने का अनुमान है.

ये भी देखिए

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed