2 करोड़ से ज़्यादा फंसे लोगों की वापसी बिना ट्रेन के नामुमकिन, कई राज्य ख़फ़ा

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 5428

Return of more than 2 crore stranded people imposs
2 करोड़ से ज़्यादा लोग 24 मार्च को हुए लॉकडाउन के बाद से अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं. इनमें प्रवासी मज़दूरों के अलावा बड़ी तादाद में छात्र, सैलानी और श्रद्धालु शामिल हैं. बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन फंसे हुए लोगों को आवाजाही की इजाज़त दे दी लेकिन राज्यों के लिए यह काम आसान नहीं है.

बिहार सरकार में मंत्री और जेडीयू नेता अशोक चौधरी ने कहा कि अगर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए 25 लाख मज़दूरों को वापस बिहार लाया गया तो इसके लिए 1 लाख 70 हज़ार बसों की ज़रूरत होगी. बिहार सरकार के लिए यह मुमकिन नहीं है.


बीजेपी नेता और बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि लाखों की तादाद में अलग-अलग शहरों में फंसे लोगों को बसों से लाना मुमकिन नहीं है. उन्होंने केंद्र सरकार से विशेष ट्रेन चलाए जाने की मांग की है.

वीडियो देखिए

तेलंगाना सरकार के मंत्री श्रीनिवास यादव ने गृह मंत्रालय के निर्देश पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा, ‘2 करोड़ से ज़्यादा लोग अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं. इनकी आवाजाही के लिए केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश सही नहीं हैं. इतनी गर्मी में तीन-चार दिनों तक लोग कैसे सफ़र करेंगे. बस की बजाय ट्रेन का विकल्प बेहतर था.’

केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने कहा है कि केंद्र सरकार को देश-विदेश में फंसे प्रवासी मज़दूरों के पुनर्वास और राहत के लिए पैकेज का ऐलान करना चाहिए. केंद्र सरकार को यह ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए क्योंकि यह उसके अधिकार क्षेत्र का मामला है.

कर्नाटक सरकार के मंत्री जेसी मधुस्वामी ने कहा है कि राज्य में फंसे हुए मज़दूरों और छात्रों को एक ज़िले से दूसरे ज़िले में जाने की इजाज़त एक बार दी जाएगी जिसका ख़र्च उन्हें ख़ुद उठाना होगा.

महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित श्री हुज़ूर साहिब में सिख श्रद्धालु लंबे वक़्त से फंसे हुए थे. पंजाब सरकार 3 हज़ार 613 श्रद्धालुओं को अपने राज्य वापस ले गई है. लौटे श्रद्धालुओं में दो लोग कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं.

जम्मू-कश्मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा है कि मज़दूरों और छात्रों की वापसी के लिए जल्दी दिशा निर्देश जारी होंगे. फंसे लोगों को जम्मू-कश्मीर प्रशासन की मंज़ूरी के बिना आवाजाही ना करने की हिदायत भी दी गई है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनकी सरकार कोटा में फंसे दिल्ली के छात्रों को वापस लाने का इंतज़ाम कर रही है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रवासी मज़दूरों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि सभी की सुरक्षित वापसी के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है.

इस बीच सैकड़ों मज़दूर महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश के बॉर्डर पर बड़वानी में फंसे हुए हैं. इन्हें महाराष्ट्र पुलिस ने राज्य में दाख़िल होने से रोक दिया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed