कोरोनाकाल में बदल गए पूजा और नमाज़ पढ़ने के नियम, मंदिर, मस्जिद खोलने की तैयारियां ज़ोरों पर

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1602

Rules of worship and prayers changed in Coronal pe
गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक 8 जून को पाबंदियां हटाने का पहला चरण शुरू हो रहा है. इस चरण में मंदिर, मस्जिद, गिरजा, गुरुद्वारा समेत सभी इबादतगाहों को खोलने की इजाज़त दी गई है. हालांकि इन इबादतगाहों को खोलने से पहले तमाम एहतियाती क़दम उठाए गए हैं और सावधानी बरतने के उपाय किए जा रहे हैं. इन उपायों से साफ है कि अब मंदिर, मस्जिद और गिरिजाघर में पूजा नमाज़ के नियम बदल गए हैं.

दिल्ली के मशहूर कालकाजी मंदिर के पुजारी ने कहा कि मंदिर के प्रवेश पर सैनिटाइज़िंग टनल लगाई जा रही है जिससे गुज़रने के बाद ही दर्शन की इजाज़त होगी. भक्तों को मास्क लगाकर आना होगा और बाहर से कुछ साथ लेकर आने की मनाही है.'

दिल्ली के लोदी रोड पर साईं मंदिर में अक्सर भीड़ जमा रहती है. यहां एक बार में सिर्फ 10 भक्तों को पूजा अर्चना और दर्शन की इजाज़त दी जाएगी. इसके अलावा फिज़िकल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा.


वीडियो देखिए

लखनऊ की तकवियत उल ईमान मस्जिद में भी तैयारियां ज़ोरों पर हैं. मस्जिद में वज़ू करने पर पाबंदी लगाई गई है. मस्जिद कमिटी से जुड़े सऊद रईस के मुताबिक नमाज़ के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग की जाएगी. मस्जिद के दरवाज़े पर आने-जाने और नमाज़ पढ़ने को लेकर एडवाइज़री लगाई गई है.

अमृतसर के दुर्गियाना मंदिर को खोलने से पहले सैनिटाइज़ किया गया है. पूजा के दौरान मूर्तियों, पवित्र ग्रंथों को छूना मना है. भक्तों को प्रसाद और पवित्र जल भी नहीं दिया जाएगा. समूह में भजन कीर्तन पर भी पाबंदी है.

इस बीच पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर में स्नान पूर्णिमा त्योहार मनाया जा रहा है. यहां भगवान जगन्नाथ, भगवान बालभद्र और देवी सुभद्रा को स्नान कराया गया. आठ जून से यह मंदिर भी भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed