चीन विरोधी मुहिम को झटका, प्ले स्टोर ने रिमूव चाइना और मित्रों ऐप हटाए

by Rahul Gautam 3 years ago Views 1718

Shock to anti-China campaign, Play Store removes R
भारत-चीन सीमा विवाद पर चीनी कंपनियों और उसके प्रॉडक्ट्स को बायकॉट करने की मुहिम को झटका लगा है. गूगल ने प्लेस्टोर से रिमूव चाइना ऐप्स और मित्रों एप को प्ले स्टोर से हटा दिया है. हालांकि दोनों एप्लीकेशन को हटाए जाने की वजह अभी तक साफ नहीं है.

रिमूव चाइना ऐप्स जयपुर की एक कंपनी ने बनाया था जिसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल से सभी चीनी ऐप एक ही बार में अनइंस्टाल किए जा सकते थे. वहीं चीनी एप टिकटॉक को टक्कर देने के लिए लिए मित्रों एप लॉन्च किया गया था.


वीडियो देखिए

कहा जा रहा था कि इसे टिकटॉक का विकल्प बनाया जाएगा लेकिन अब यह भी प्लेस्टोर पर नहीं है. आमतौर पर गूगल उन्हीं मोबाइल एप्लीकेशन को अपने प्लेटफॉर्म से हटाता है जो उनकी पॉलिसी के ख़िलाफ़ जाकर काम करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मित्रों एप दूसरे एप से कंटेंट चुराता था जिसके चलते उसपर यह कार्रवाई की गई. हालांकि चीन विरोधी मुहिमों को असर यह हुआ है कि अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों ने रिमूव चाइना एप डाउनलोड किया.

चीनी उत्पादों के विरोध में जारी इस मुहिम की प्रतिक्रिया भी हो रही है. चीनी सरकार समर्थित अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने धमकी भरे लहजे में एक संपादकीय लिखा है कि चीनी कंपनियों के साथ भारत में जैसा बर्ताव किया जा रहा है, उसी तरह बीजिंग में भी किया जा सकता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed