दिवाली खरीदारी पर मंदी की मार, पिछले साल के मुकाबले मार्केट में भीड़ नहीं

by Rumana Alvi 4 years ago Views 1739

Slowdown Plays Spoiler During Festival Shopping
दीवाली आने में महज कुछ ही दिन रह गये है. जिसको देखते हुए ऑनलाइन और खुदरा मार्केट से खरीदारी करने वाले  ग्राहकों को लुभाने के लिए भारी डिस्कांउट दिया जा रहा है. लेकिन इस साल अभी तक ऑनलाइन शॉपिग साइट्स पर खरीदारी में तेजी से गिरावट आ रही है.

रिसर्च कंसल्टेंसी फर्म kantar की रिपोर्ट के मुताबिक ई -टेलर्स के डिस्काउंट घटाने और आर्थिक सुस्ती के कारण ग्राहकों की ऑनलाइन शॉपिंग में रुचि कम हुई है. उम्मीद की जा रही है कि पहले छह महीनों में जो बिक्री में गिरावट दर्ज हुई है, उसकी भरपाई शायद आने वाले दिनों में कि जा सकें.


Kantar ने रिपोर्ट तैयार करने से पहले 50,000 ग्राहकों के ऑनलाइन खरीदारी के बिहेवियर पर रिसर्च की थी. वहीं इंडस्ट्री बॉडो नैस्कॉम के मुताबिक, भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में साल 2018-19 में 38.5 अरब डॉलर का रहा, जो 2017-18 में 33 अरब डॉलर का था. इस साल आर्थिक मंदी के चलते फेस्टिव सीजन के दौरान ऑनलाइन मार्केट में 25-27 फीसदी सेल्स ग्रोथ होने की उम्मीद है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी कम रहेगा.

वीडियो देखिये

नवरात्रि के समय देश में ऑनलाइन प्लेटफॉर्मस पर डेढ करोड़ की शॉपिंग की गई थी. जो तीन बिलियन डॉलर बैठती है. पिछले साल कुल ई-कॉमर्स बाजार पचास बिलियन से ज्यादा है जिसे देखते हुए इस साल आंकडे कम रहने का डर है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed