चेन्नई एयरपोर्ट पर फिर पकड़ा गया तस्कर, दुर्लभ प्रजाति के मेंढक, गिलहरी, मकड़ी बरामद

by Renu Garia 4 years ago Views 2346

Smugglers caught again at Chennai airport, rare sp
चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक के बाद एक दुर्लभ प्रजाति के जानवरों की तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में पकड़े गए तस्करों के बाद चेन्नई एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग ने एक और तस्कर को गिरफ़्तार किया है.

थाईलैंड से भारत में दुर्लभ प्रजाति के जीव जंतुओं की तस्करी नहीं थम रही है. चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग ने महज़ एक महीने के भीतर दूसरी बार तस्करों के रैकेट का भंड़ाफोड़ किया है. गिरफ्तार तस्कर इब्राहिम शाह के पास से कुल 13 जानवर बरामद किए गए हैं जिनमें से 7 दुर्लभ प्रजाति के हैं। इनमे एक एल्बिनो मेढक, तीन टेरनंटुला प्रजाति की मकड़ी, अफ्रीका में पाई जाने वाली गिलहरी और मेक्सिको में पाया जाने वाला हरा इगुआना शामिल है। 


कस्टम अफ़सरों ने इन जानवरों को रेस्क्यू किया और अब इनकी देखभाल में जुट गए हैं। इनकी देख-रेख कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि सभी जानवर स्वस्थ हैं। कस्टम विभाग के कर्मचारी इनके लिए खाना और पानी का इंतज़ाम कर रहे हैं।

वीडियो देखिये

अफ़सरों के मुताबिक सभी ज़ब्त जानवरों को वापस बैंकॉक भेजा जाएगा। अफ़सरों ने उम्मीद जताई है कि जानवरों को सुरक्षित उनके ठिकानों पर छोड़ दिया जाएगा। ऐसा ही एक मामला हाल की 23 जनवरी को भी सामने आया था तब चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ़्तार तस्करों के पास से 21 से ज़्यादा दुर्लभ प्रजाति के जीव जंतु-जंतु बरामद किये गए थे. बार-बार तस्करी के मामले सामने आने के बाद वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की विंग वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो सक्रिय हो गई है. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed