'सौरव गांगुली' बीसीसीआई के ऐसे पहले अध्यक्ष जिन्हें 400 से ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैचों का अनुभव है

by GoNews Desk 1 month ago Views 992
'Sourav Ganguly' is the first BCCI President to ha
ads
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए हैं । औपचारिक रूप से इसकी घोषणा 23 अक्टूबर को होगी। सोमवार को नामांकन के आखिरी दिन अध्यक्ष पद पर सौरव गांगुली के अलावा किसी और ने नामांकन नहीं कराया।

आईपीएल के चैयरमेन राजीव शुक्ला ने बीसीसीआई की नई टीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बीसीसीआई सदस्यों ने सौरभ गांगुली को अध्यक्ष, जय शाह को सचिव, अरुण धूमल को कोषाध्यक्ष, बृजेश पटेल को आईपीएल का जनरल सेक्रेटरी, Jayesh George को ज्वाइंट सेक्रेटरी और Mahim Verma को उपाध्यक्ष चुना है।

Also Read: नोबेल सम्मान मिलने के बाद बोले अभिजीत बनर्जी, संकट में है भारत की अर्थव्यवस्था

सौरव गांगुली का कार्यकाल 10 महीने का होगा और ये सितंबर 2020 में खत्म होगा। बीसीसीआई का अध्यक्ष के लिए नामांकन भरने के बाद सौरव गांगुली ने कहा कि पिछले तीन साल के बीसीसीआई में जो खराब हालात थे, उन्हें सुधराना और फर्स्ट क्लास खिलाड़ियों की स्थिति को बेहतर करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी।

सौरव गांगुली बीसीसीआई के ऐसे पहले अध्यक्ष हैं, जिनके पास 400 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच का अनुभव है। 47 साल के सौरव गांगुली ने वनडे में 311 और टेस्ट में 113 मैच खेले हैं। कप्तान के तौर पर गांगुली ने 200 से ज्यादा मैच खेले हैं, जिनमें वनडे में 147 और टेस्ट में 49 मैच शामिल हैं।

गांगुली ने अपना पहला वनडे मैच 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ और पहला टेस्ट मैच 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। बाद में गांगुली ने 2008 में अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। संन्यास लेने के बाद गांगुली बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की मदद से क्रिकेट की राजनीति में आए और 2015 में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष बने।