टिड्डियों के आतंक से किसानों की परेशानी बरकरार, 60 फीसदी फसलों को नुकसान

by Rumana Alvi 4 years ago Views 2403

Terrorism of locusts continues to trouble farmers,
टिड्डियों के आतंक से राजस्थान और पंजाब में किसान परेशान हैं। अब तक किसानों की हजारों एकड़ की फसल बर्बाद हो चुकी है। किसानों का कहना है कि सरकार को टिड्डियों के आतंक से बचने के लिए कोई ठोस कदम उठाना चाहिए।

गुजरात  में फसलों को बर्बाद करने के बाद टिड्डि दल का आतंक अब राजस्थान और पंजाब में देखने को मिल रहा है। पंजाब और राजस्थान बार्डर पर टिड्डियों ने सबसे ज्यादा आतंक मचाया हुआ है। इनके हमले से बचना, सरसों और गेंहू की फसल को 60 फीसदी तक नुकसान हुआ है।


जिससे किसान परेशान हैं और उनके  चेहरे पर मायूसी साफ नज़र आ रही है। किसान टिड्डियों के आतंक से बचने के लिए और इन्हें भगाने के लिए नए-नए तरीके भी अपना रहे हैं। लेकिन वो ज्यादा कारगर साबित होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। किसानों का कहना है कि शासन-प्रशासन को इनसे निपटने के लिए ठोस कदम जल्द से जल्द उठाना चाहिए। ताकि जो फसलें अभी बची हुई हैं। उनको नुकसान ना हो और जिन फसलों को नुकसान हो चुका है उनके लिए सरकार को मुआवजा देना चाहिए। खेतों में खड़ी आधी से ज्यादा फसलें टिड्डियों के हमले से बर्बाद हो चुकी हैं।

वीडियो देखिये

भारी तदाद में खेतों के ऊपर घूम रही इन टिड्डियों से तबाही दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। लगातर छिड़काव भी करवाया जा रहा है। लेकिन कोई तरीका कारगर होता दिखाई नहीं दे रहा है। देखना होगा प्रशासन किसानों को कैसे इन आफत की टिड्डियों से बचाते हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed