गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों की एंट्री पर लगी पाबंदी हटाई

by Rahul Gautam 3 years ago Views 5250

The Home Ministry lifted the ban on entry of forei
कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों को भारत आने की इजाज़त दे दी है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस में वीज़ा सेवा दोबारा शुरू करने करने का ऐलान किया है.

नई गाइडलाइंस के मुताबिक विदेशी कारोबारी, डॉक्टर, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ और इंजीनियर के लिए वीज़ा की रियायत दी गई है. इनके अलावा उन टेक्नीशियन को भी वीज़ा मिल सकेगा जो मशीनों और उपकरणों की सर्विस के लिए भारत आते हैं. माना जा रहा है कि गृह मंत्रालय बाक़ी लोगों पर लगी वीज़ा पाबंदियां जल्द ख़त्म कर सकता है.


वहीं उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ‘हम लगातार हालात की निगरानी कर रहे हैं। हालात सामान्य होते ही अंतराराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू की जाएंगी और हमारे नागरिकों को ख़तरा नहीं होगा।’

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय आवाजाही 12 मार्च को बंद की थी. हवाई उड़ानों के साथ-साथ समुद्र और ज़मीनी रास्ते भी अंतरराष्ट्रीय आवाजाही के लिए बंद कर दिए गए थे. हालांकि मोदी सरकार पर यह फैसला करने में देरी का आरोप लगा था. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 18 से 24 मार्च तक तकरीबन 15 लाख लोग विदेश यात्रा से भारत आए थे. माना जाता है कि यही लोग कोरोना का संक्रमण साथ लेकर आए थे.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed