पूरी दुनिया का चक्कर लगाकर लौटेगा ऑस्ट्रेलिया की आग से उठा धुंआ - NASA

by Renu Garia 1 month ago Views 2313
The smoke of Australia will return after circling
ads
ऑस्ट्रलिया में कई महीनों से भड़क रही आग के दुष्प्रभाव अब पूरी दुनिया पर पड़ने लगे हैं। अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई आग का धुआँ आधी दुनिया का चक्कर अबतक लगा चूका है और जल्द ही पूरी पृथ्वी घूमकर वापिस ऑस्ट्रलिया लौटेगा।   

ऑस्ट्रेलिया में सितम्बर से भड़क रही आग सिर्फ स्थानीय स्तर पर नहीं बल्कि पूरी दुनिया की मुश्किलें बढ़ा रही है। अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने अब दावा किया है की इस आग से उठा धुआँ आधी दुनिया, यानि तक़रीबन 20,000 किलोमीटर का सफर तय कर चूका है और जल्दी ही वापिस ऑस्ट्रलिया के आसमान पर छाएगा। नासा के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की आग की वजह से बढ़ी गर्मी, राख और धुए के कारण एक ख़ास किस्म के तूफान बन रहे हैं। प्राकृतिक तुफानों की तरह बस आग से उठे इन तुफानों में बारिश नहीं होती। ये खास किस्म के तूफान धुएं के लिए 10 मील (16 किमी) से अधिक की ऊंचाई तक पहुंचने का रास्ता बना सकता है।

Also Read: बीजेपी नेताओं के विवादित बोल जारी, अब दिलीप घोष ने दिया बड़ा बयान

ऑस्ट्रलिया का धुआँ भी वायुमंडल में 15 किलोमीटर ऊपर जा चका है। इतनी ऊंचाई पर आ जाने से धुआं अपने स्रोत से हजारों मील तक की यात्रा कर सकता है, जिससे निश्चित तौर पर दुनिया भर का वातावरण भी प्रभावित होगा। इसलिए धुएं की गतिविधि को सैटेलाइट्स द्वारा ट्रैक किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पड़ोसी देश न्यूजीलैंड में धुएं का बेहद बुरा प्रभाव पड़ रहा है, जिससे एक बड़े इलाके में हवा की गुणवत्ता ख़राब होती जा रही है। दक्षिण अमेरिका तक में इसके असर देखे जा रहे हैं।

वीडियो देखिये

नासा के मुताबिक 8 जनवरी तक, धुएं ने पृथ्वी के आधे रास्ते की यात्रा कर ली है और दक्षिण अमेरिका महाद्वीप को पार कर आसमान को धुंधला कर दिया है। अमेरिकन स्पेस एजेंसी के अनुसार ये धुंआ जल्द ही पूरी दुनिया का एक चक्कर लगाकर, ऑस्ट्रेलिया के आसमान पर एक बार फिर लौटेगा।