कोरोना को हराने वाले राज्य केरल में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का ख़तरा, तिरुवनंतपुरम में सख़्त पाबंदी

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1042

Threat of community transmission in Corona defeati
कोरोनावायरस को हराने वाले राज्य केरल में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का ख़तरा पैदा हो गया है. राज्य सरकार के मुताबिक संक्रमण के कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. ख़तरा बढ़ने के बाद राजधानी तिरुवनंतपुरम में एक हफ्ते का सख़्त लॉकडाउन लगा दिया गया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक यह ट्रिपल लॉकडाउन है. एक हफ्ते के इस लॉकडाउन में पाबंदियां सख़्त कर दी गई हैं. तिरवनंतपुरम तक जाने वाली सभी प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया गया है और सचिवालय का कामकाज भी ठप है. हालांकि लेकिन दवा और ज़रूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी.


वंदे भारत मिशन शुरू होने से पहले केरल में कोरोना के एक्टिव मरीज़ सिर्फ 16 रह गए थे लेकिन अब राज्य में एक्टिव मरीज़ों की संख्या 2 हज़ार 230 हो गई है. 5 जुलाई को भी राज्यभर में 225 संक्रमण के मामले सामने आए. राज्य सरकार की सबसे बड़ी चिंता यह है कि कोरोना के कुछ मामलों का स्रोत पता नहीं चल रहा है. ऐसे इक्का-दुक्का मामले हर दिन सामने आ रहे हैं और यही वजह है कि केरल सरकार को कम्युनिटी ट्रांसमिशन का डर सता रहा है.

सीएम पिनरई विजयन ने कहा है कि अब तक एक लाख लोग विदेशों से लौटकर केरल पहुंचे हैं. ऐसे माहौल में अगर लॉकडाउन में छूट दी गई तो ट्रांसमिशन का ख़तरा बढ़ जाएगा. विजयन ने कहा कि यह कोरोना के ख़िलाफ़ जंग है और हर किसी को इस जंग का हिस्सा बनना होगा.

इस बीच राज्य सरकार ने सुरक्षा दिशानिर्देश पूरे एक साल तक लागू करने का फैसला किया है. राज्य में अगले एक साल तक मास्क लगाना ज़रूरी कर दिया गया है और ऐसा नहीं करने पर 10 हज़ार रुपए जुर्माना देना होगा. इसी तरह शादी समारोह में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की पाबंदी अगले एक साल तक बरक़रार रहेगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed