GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 789
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • संसद मार्च के बाद भी, दिल्ली में जेएनयू छात्रों का फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध जारी है। मंगलवार को जेएनयू छात्रों ने  प्रेस कांफ्रेंस कर कहा , कि जेएनयू प्रशासन से किसी ने भी छात्रों से बात नहीं की है और जब तक फीस बढ़ोत्तरी वापस नहीं ली जाती , तब तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। JNUSU की अध्यक्ष आइशी घोष ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस ने बर्बरता से छात्रों पर लाठीचार्ज किया और पुरुष पुलिस कर्मियों ने छात्राओं को पकड़ा जो की पूरी तरह से गलत है। वहीँ दिल्ली पुलिस ने सोमवार को हुए प्रदर्शन को लेकर छात्रों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की है ।  जिसके बाद अब छात्रों के समर्थन में जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन भी सड़को पर उतर आय है।
  • Also Read: JNU के शिक्षकों ने VC के ख़िलाफ मोर्चा खोला

    गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के मुद्दे को,  कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने , आज लोक सभा में उठाया।  उन्होंने कहा की सरकार , विपक्ष की आवाज़ नहीं सुन रही है , जिसकी वजह से कांग्रेस ने विरोध में , सदन से वाकआउट किया

  • शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन लोकसभा में आज  प्रदूषण का  मुद्दा गूंजा …दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण के मसले पर आज  चर्चा हुयी।इस दौरान कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि जिस तरह कमेटी ऑन पब्लिक अंडरटेकिंग्स और एस्टिमेट्स कमेटी हैं, ठीक वैसे ही प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन पर भी एक कमेटी होनी चाहिए। 

  • राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के बाद , अब जल प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है , जो कि आने वाले चुनावों में एक अहम मुद्दा हो सकता है. इस पर बीजेपी नेता श्याम जाजू का कहना है की साफ़ पानी और हवा हर आम इंसान का अधिकार है . लेकिन दिल्ली में दोनो ही चीज़ों की क्वालिटी बेहद ख़राब है।  वायु और जल प्रदूषण की बढ़ती समस्या पर बीजेपी के राष्ट्रीय  उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने और क्या कहा  उनसे बात की गो न्यूज संवददाता अंजलि ओझा ने

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने  , असदुद्दीन ओवैसी पर हमला करते हुए कहा है , कि अल्पसंख्यक,  ओवैसी जैसे नेताओं पर भरोसा ना करें। इसके जवाब में ओवैसि ने कहा , की ममता बनर्जी के राज्य में मुसलमानों की हालत , सबसे ख़राब क्यूँ है , पहले उन्हें इस बात का जवाब देना चाहिए 

  • महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर एक ओर जहां कोशिशों को दौर जारी है, वहीं सियासी नाटक भी चल रहा है।  शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने एक बार फिर कहा , कि उन्हें पूरा भरोसा है कि जल्द ही महाराष्ट्र में सरकार बन जाएगी और वो सरकार शिवसेना ही बनाएगी।   उन्होंने यह भी कहा कि वो चाहते है कि इस सरकार का नेतृत्व,  उद्धव ठाकरे ही करें 

  • पांच जजों वाली सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम में , करीब 13 साल बाद , किसी महिला जज को जगह मिली है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के रिटायर होने के बाद , जस्टिस आर भानुमति को कॉलेजियम में शामिल किया गया है।

  • आर्थिक मंदी  के दौर में भारत में बिजली की खपत , लगातार  कम हो रही है , और इस्का एक नया उदहारण है कि बिजलीघर अपनी क्षमता से आधे पर चल रहें हैं. ऊर्जा मंत्रालय की ताज़ा रिपोर्ट से मालूम  पड़ता है , कि कोयले से चलने वाले बिजलीघरों  में पिछले दस महीने में , लोड फैक्टर , १० फीसदी कम हुआ है. पिछले दस साल में सभी तरह के बिजलीघरों की क्षमता में लगातार गिरावट आ रही है.

  • मोबाइल ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने , 1 दिसंबर से , टैरिफ प्लान महंगा करने का ऐलान किया है। टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि बेहतर सेवा के लिए , टैरिफ में बढ़ोतरी करना बेहद जरूरी है।

  • लगातार दूसरी बार, कोका कोला का नाम, प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को फेहलाने की लिस्ट में सबसे ऊपर आया है।  ये बात , environmental ग्रुप 'break free from plastic ' द्वारा जारी की गई  रिपोर्ट में सामने आयी है  

  • भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए इसरो , तीन सर्विलांस सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है। तीन सर्विलांस सैटेलाइट में से एक , कार्टोसेट- 3 सैटेलाइट को , 25 नवंबर को श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा। 

  • 25 अक्टूबर को रिलीज़ हुई तमिल फिल्म Bigil ने अकेले तमिल नाडु में , 141 करोड़ 5 लाख रुपये की कलेक्शन कर ली है।ऐसा कर ये फिल्म तमिल नाडु में , इस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है।  

  • इंदौर की सड़कों पर डांस के ज़रिए  ट्रैफिक नियमों से जागरुक करने वाले रंजित सिंह के बाद , 23  साल की शुभी जैन का अंदाज़ भी लोगों को खूब भा रहा है। आईए आपको दिखाते है कि शुभी जैन , लोगों को ट्रैफिक नियमों से कैसे जागरुक कर रही है।