GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 2074
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • एनआरसी का मुद्दा आज राज्यसभा में गूंजा । एनआरसी पर जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,  कि पुरे देश में एनआरसी लागु करेंगे , और धर्म के आधार पर भेदभाव का शिकार होने वाले,  हिंदू, बौद्ध , सिख, जैन, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिलनी चाहिए , लेकिन इस दौरान अमित शाह ने मुस्लिम समुदाय का नाम नहीं लिया। जिसको लेकर अब सवाल उठ रहे है। वहीँ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा चाहे कुछ भी हो जाये वो एनआरसी को बंगाल में लागू नहीं होने देंगी।
  • Also Read: कश्मीर में व्यापार को एक अरब का घाटा, जम्मू एंड कश्मीर बैंक के शेयर गिरे

    जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद की स्तिथि को लेकर , कांग्रेस नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद , और एनसीपी नेता मजीद मेनन ने राज्यसभा में , गृहमंत्री अमित शाह से सवाल किये। गृहमंत्री अमित शाह ने जवाब देते हुए दावा किया है , कि जम्मू-कश्मीर के हालात अब सामान्य हो गए हैं , और 5 अगस्त के बाद से पुलिस फायरिंग में किसी भी कश्मीरी सिविलियन की मौत नहीं हुई है । साथ ही उन्होंने सदन को बताया कि घाटी में सही समय पर इंटरनेट सेवा शुरू कर दी जाएगी। 

  • जम्मू कश्मीर में पाबंदियों  की वजह से राज्य के व्यापार को भारी झटका लगा है. राज्य का सबसे बड़ा बैंक - जम्मू कश्मीर बैंक- अपनी दूसरी तिमाही की रिपोर्ट नहीं बना पाया है और उस्के स्टॉक का दाम 6 महीने में चालीस फीसदी गिर गया है. राज्य के चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स का कहना है कि राज्य को एक अरब डॉलर यानी सात हज़ार करोड़ से ज़्यादा का नुक्सान हुआ है. 

  •  इसी साल अप्रैल से सितंबर महीने के बीच देश के सरकारी बैंकों में 95,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फ्रॉड हुआ है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने  मंगलवार को राज्यसभा में ये जानकारी दी।

  • महारष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी घमासान के बीच केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने एक बड़ा बयान दिया है।  गोन्यूज़ से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी और एनसीपी भी महारष्ट्र में सरकार बना सकते हैं .    उन्होंने ये भी कहा कि शिवसेना को अपने रुख को नर्म करना चाहिए और बीजेपी उन्हें उपमुख्यमंत्री का पद पुरे पांच साल देने को तैयार है तो शिव सेना को मान जाना चाहिए .   केंद्रीय मंत्री  रामदास अठावले से बात की गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने  

  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका और राहुल गांधी को मिली एसपीजी सुरक्षा को वापस ले लिया है। इसके  बाद सड़क से लेकर संसद तक कांग्रेस इसका विरोध कर रही है। गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के खिलाफ  आज कांग्रेस की यूथ विंग भारतीय युवा कांग्रेस ने दिल्ली में जमकर प्रदर्शन किया।  प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि केंद्र सरकार गांधी परिवार की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही है। इस बारे में युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने   

  • अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है अब केंद्र सरकार को तीन महीने के बितर एक ट्रस्ट बनान है।  अयोध्या यूपी के फैज़ाबाद लोकसभा क्षेत्र में अत है। फैज़ाबाद से बीजेपी सांसद लल्लू सिंह का कहना है कि अयोध्या में किसी प्रकार का कोई भी तनाव नहीं है सभी लोग समुदाय के लोग मिलकर ख़ुशी से साथ में रह रहे है।  इस पुरे मामले पर फैज़ाबाद के संसाद लल्लू सिंह से बात की गोन्यूज़ संवादता अंजलि ओझा ने   

  • राजस्थान में निकाय चुनावो में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने बीजेपी को काफी बड़ी शिकस्त दी है। कुल 49 पालिकाओं में से कांग्रेस ने 28 , भाजपा ने 16 , जबकि तीन जगह निर्दलीय आगे रहे। वहीँ 2 जगह परिणाम बराबर रहा। नगर निकायों में 2,000 से अधिक पार्षदों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने तकरीबन आधे निकायों में जीत दर्ज की है। 

  • जयपुर स्थित खारेपानी की सबसे बड़ी झील सांभर झील में मरे  पक्षियों की संख्या बढ़कर 17 हज़ार se zyada हो गयी है। लेकिन अभी तक पक्षियों की मौत की सही वज़ह नहीं पता लगाई जा सकी है। 

  • रिलायंस जियो ने अपने मोबाइल ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए मंगलवार को ऐलान किया कि वो अगले कुछ हफ्तों में अपना टैरिफ प्लान महंगा करेगी। रिलायंस जियो के ऐलान से एक दिन पहले ही वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने 1 दिसंबर से अपना टैरिफ प्लान महंगा करने का ऐलान किया है। 

  • कोलकाता के Eden Gardens में शुक्रवार से भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमें मंगलवार को कोलकाता पहुंच गईं हैं। दोनों ही टीमें का ये पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है।

  • 20 नवंबर को गोवा में  50वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया की शुरुआत हो चुकी है। इस समारोह को बॉलीवुड निर्देशक करन जोहर ने होस्ट किया।