यूपी में 24 और मध्यप्रदेश में 7 प्रवासी मज़दूरों की सड़क हादसों में मौत, योगी शिवराज घिरे

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 738
UP: 24 workers killed in horrific road accident in
लॉकडाउन के चलते अपने घरों को लौटने के लिए मजबूर प्रवासी मज़दूर बार-बार हादसे का शिकार हो रहे हैं. अब उत्तर प्रदेश के औरेया में डीसीएम और ट्रक की टक्कर में 24 मज़दूरों की मौत हो गई.

सभी मज़दूर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे और राजस्थान से चले थे. औरेया के डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि हादसा तक़रीबन साढ़े तीन बजे हुआ. 24 मज़दूरों के अलावा 15 से 20 मज़दूर ज़ख़्मी हैं.

Also Read: देशभर में कोरोना से कुल 2752 मौतें, महाराष्ट्र में 1068, गुजरात में 606 तो मध्य प्रदेश में 239 की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूरी रात चलने के बाद मज़दूर सुबह साढ़े तीन बजे एक ढाबे पर चाय पीने के लिए रुके थे. इसी दौरान पीछे से आए एक ट्रक ने उनकी डीसीएम को टक्कर मार दी. ट्रक में चूने की बोरियां लदी थीं और इसमे कई मज़दूर सो रहे थे. ज़्यादातर मौतें ट्रक में सो रहे मज़दूरों की हुई है. बार-बार हो रहे हादसों ने यूपी सरकार के इंतज़ामों की पोल खोलकर रख दी है. इसी हफ्ते में मुज़फ़्फ़रपुर में यूपी रोडवेज़ की एक बस ने पंजाब से बिहार पैदल जा रहे छह मज़दूरों को कुचल दिया था.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि ऐसे हादसे मृत्यु नहीं हत्या हैं. उन्होंने सभी पीड़ित परिवारों को एक-एक लाख रुपए की मदद का ऐलान किया है. यह भी कहा कि नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए निष्ठुर भाजपा सरकार को पीड़ित परिवारों को 10-10 लाख रुपए देने चाहिए.

बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने अफ़सरों पर कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने कहा कि अफ़सरों के लापरवाह रवैये से मज़दूरों की जान गई है और ज़िम्मेदार अफ़सरों पर कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद देने की मांग भी की.

यूपी के अलावा मध्य प्रदेश में भी सड़क हादसों में मज़दूरों की मौत का सिलसिला जारी है. सागर ज़िले में सड़क हादसे में पांच मज़दूरों की मौत हो गई जबकि 15 मज़दूर घायल हो गए हैं. मरने वालों में तीन औरतें और दो पुरुष हैं. घायलों में छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल हैं. सभी मज़दूर यूपी के रहने वाले थे और महाराष्ट्र से लौट रहे थे. राज्य में एक अन्य हादसा गुना ज़िले में हुआ जहां दो मज़दूरों की मौत हो गई. गुना पुलिस के मुताबिक हादसे में कई मज़दूर ज़ख़्मी हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.  

Latest Videos

Facebook Feed