लॉकडाउन में दोहरी मार झेल रहा है यूपी का सोनभद्र ज़िला

by Arma Ansari 3 years ago Views 2736

UP's Sonbhadra district is suffering double lockdo
पूर्वी उत्तर प्रदेश का आदिवासी बहुल ज़िला सोनभद्र लॉकडाउन की पाबंदियों के साथ-साथ बढ़ती गर्मी की मार झेल रहा है. तापमान बढ़ते ही इस ज़िले के तमाम इलाक़ों में पानी की किल्लत काफी बढ़ जाती है. यहां कई बांध और तकरीबन 40 से ज़्यादा नाले सूख चुके हैं. जगह-जगह हैंडपंपों से पानी आना बंद हो गया है. इलाक़े के लोगों का कहना है कि गर्मी शुरू होते ही 12 से 14 फिट नीचे पहुंच जाता है. पानी की कमी होने से कई जानवर भी मर जाते हैं.

पीने के साफ पानी का इंतज़ाम नहीं होने से यहां डायरिया और मलेरिया जैसी बीमारियों का ख़तरा हमेशा बना रहता है. ज़्यादातर लोग क्रशर प्लांट में काम करते हैं लेकिन लॉकडाउन में वो भी बंद है.


वीडियो देखिए

पहले हज़ारों मज़दूरों को यहां खदानों और क्रशर प्लांट्स में काम मिल जाता था लेकिन बीते दो साल से काम धंधा मंदा हो गया था. नए काम की तलाश में हज़ारों मज़दूर शहरों में चले गए थे मगर लॉकडाउन में वापस लौटना पड़ा है.

इलाक़े के लोगों का आरोप है कि बड़ी तादाद में लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है और उन्हें कोई सरकारी मदद नहीं मिल रही. जिन लोगों के पास राशन कार्ड है भी, उनतक सरकारी राशन पहुंचना बेहद मुश्किल है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed