कोरोना पर अमेरिका-चीन के बीच तल्ख़ी बढ़ी, हर्जाना वसूलने के मूड में ट्रंप

by Rahul Gautam 3 years ago Views 2467

US-China tensions rise over Corona, Trump in mood
कोरोनावायरस की महामारी ने अमेरिका और चीन के बीच तल्ख़ी बढ़ा दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनियाभर में फैली इस महामारी का ठीकरा चीन पर फोड़ते हुए हर्जाना वसूलने के संकेत दिए हैं. 10 लाख से ज्यादा पॉज़िटिव मरीज़ों और 56 हज़ार नागरिकों को खोने वाले अमेरिका ने साफ़ किया है कि अगर चीन चाहता तो इस वायरस को वुहान शहर में ही रोका जा सकता था.

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन कोरोना के प्रति अपनाए गए रवैये को लेकर चीन से नाराज़ है. उसका मानना है कि चीनी सरकार अगर चाहती तो पूरी दुनिया को तबाही से बचाया जा सकता था. ट्रंप ने साफ़ शब्दों में कहा कि कई तरीकों से चीन को कोरोनावायरस के लिए भरपाई कराई जा सकती है और अमेरिकी सरकार फ़िलहाल चीन के खिलाफ एक गहन जांच में लगा हुई है.


जर्मनी की एक अख़बार ने चीन सरकार से नुकसान की भरपाई के लिए 165 बिलियन डॉलर चुकाने की मांग की है। इसके बाद जर्मनी में हर्जाना वसूलने को लेकर चर्चा ज़ोरों पर है। जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वो भी ऐसा करेंगे, तो उन्होंने कहा कि हमारे पास और भी आसान तरीके हैं.हम जर्मनी से कहीं ज़्यादा बड़ी रकम के बारे में सोच रहे हैं लेकिन अभी तक उसे तय नहीं किया गया है.

वीडियो देखिए

कोरोना को लेकर चीन पर ट्रंप ने पहले भी हमला किया है और इस महामारी के लिए सीधे तौर पर चीन को ज़िम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कई बार सार्वजनिक मंचों से कोरोनावायरस को 'चाइनीज़ वायरस' कहा जिसपर चीन ने नाराज़गी भी जताई और बदले में अमेरिका पर ही उसके मुल्क में कोरोनावायरस को फ़ैलाने का आरोप लगाया. हर्जाना वसूलने का इशारा करके   चीन ने अमेरिका पर पलटवार किया है. चीन ने कहा कि कोरोना के मामले में अमेरिका सफेद झूठ बोल रहा है.

हालांकि अमेरिका के अलावा कई अन्य देश भी चीन को कोरोना के चलते अलग-थलग करने में लगे हुए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed