अमेरिकी चुनाव: ट्रंप की घटती लोकप्रियता, बाइडन के पक्ष में एकजुट होते वोटर

by GoNews Desk 1 week ago Views 10589
US elections: Trump's declining popularity unites
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी ज़ोरों पर है. अमेरिका का चुनाव सिर्फ अमेरिका के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है. इसको लेकर गोन्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ पंकज पचौरी नें विश्लोषण किया है और बताया है कि अमेरिका का चुनाव दुनियाभर के लिए क्यों अहम् है. 

चुनाव के नज़दीक आने के साथ-साथ अमेरिका और चीन के बीच भी तनाव बढ़ रहे हैं. दक्षिण चीन सागर में अमेरिका और चीन की सेना आमने-सामने हैं. ऐसे में चुनाव के दौरान दोनों देशों की बीच क्या हालात होंगे, ये फिलहाल साफ नहीं है. क्योंकि माना जा रहा है कि ट्रंप दुबारा राष्ट्रपति बनने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते.

Also Read: संविधान से 'सोशलिज़्म' और 'सेक्युलर' शब्द हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

उधर देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप की लोकप्रियता घट रही है. देश की दो बड़ी न्यूज़ ऑर्गेनाजेशन एबीसी न्यूज़ और वंशिंग्टन पोस्ट ने इसपर एक रिपोर्ट पेश की है

रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के 57 फीसदी लोग ट्रंप की नीतियों के ख़िलाफ़ हैं जबकि 39 फीसदी लोगों की ट्रंप की नीतियों में भरोसा जताया है. सर्वे में पाया गया है कि ट्रंप के वोटर डेमोक्रेट के कैंडिडेट जोई बाइडन की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. जबकि 90 फीसदी ट्रंप वोटर अब भी ट्रंप पर भरोसा करते हैं.

सर्वे के मुताबिक़ कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने में जोई बाइडन पर लोगों ने ज्यादा भरोसा जताया है जबकि अर्थव्यवस्था के मामले में ट्रंप को बेहतर माना है. 

कोरोना से निपटने में मार्च में जहां 43 फीसदी लोग बाइडन को बेहतर माना रहे थे वहीं अब 54 फीसदी लोगों का मानना है कि बाइडन कोरोना संक्रमण से बेहतर तरीके से निपट सकते हैं. जबकि ट्रंप पर लोगों का भरोसा 45 फीसदी से 34 फीसदी पर आ गया है. वहीं अर्थव्यवस्था के मामले में बाइडन पर 45 फीसदी तो ट्रंप पर 47 फीसदी लोगों का भरोसा है. जबकि मार्च महीने के मुक़ाबले ट्रंप पर तीन फीसदी लोगों का भरोसा कम हुआ है. 

अगर वोट प्रिफेरेंस के आधार पर देखें तो जोई बाइडन में लोगों का ज़्यादा भरोसा है. सर्वे में सामने आया है कि 51 फीसदी रजिस्टर्ड वोटर जो वोट डालने के लिए जाते हैं, बाइडन को वोट करना चाहते हैं जबकि 46 फीसदी लोगों का कहना है कि वो ट्रंप के पक्ष में वोट करेंगे.

वहीं 53 फीसदी रजिस्टर्ड वोटर बाइडन को तो 43 फीसदी ट्रंप के पक्ष में वोट डालना चाहते हैं. जबकि बाइडन की लोकप्रियता एडल्ट में ज़्यादा है. 53 फीसदी नवयुवक मानते हैं कि बाइडन बेहतर तरह से देश चला सकते हैं जबकि 40 फीसदी नवयुवक ट्रंप सरकार के ख़िलाफ़ है.

ख़ास बात ये है कि कोरोना संक्रमण के ख़ौफ़ से कितने लोग वोट डालने के लिए अपने घरों से बाहर निकलेंगे. सर्वे में देखा गया है कि जिन इलाकों में कोरोना का प्रकोप ज़्यादा है, वहां बाइडन के समर्थक ज़्यादा है. जबकि ट्रंप के मामले में इसका ठीक उलट है. हालांकि चुनाव में वोटिंग को लेकर चर्चा हो रही है. माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से ऑनलाइन वोटिंग करवाए जा सकते हैं.

Latest Videos

Facebook Feed