उत्तर प्रदेश: कोरोना भगाने के लिए मज़दूरों और उनके बच्चों पर कीटनाशक से छिड़काव

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 3839

Uttar Pradesh: insecticides sprayed on workers and
बिना किसी तैयारी के घोषित लॉकडाउन दिहाड़ी मज़दूर और उनके परिवारों के लिए किसी यातना से कम नहीं है. नया मामला यूपी के बरेली ज़िले का है जहां पहुंचे दिहाड़ी मज़दूरों और उनके बच्चों पर कीटनाशक डालकर उन्हें सैनिटाइज़ किया गया. 

बरेली नगर निगम और फायर ब्रिगेड से कहा गया था कि जिन बसों में दिहाड़ी मज़दूरों को बिठाकर लाया गया है, उन्हें सैनेटाइज़ कर दें. मगर निगम और फायर सर्विस ने बसों के साथ-साथ मज़दूरों और उनके परिवारों पर भी किटनाशक का स्प्रे कर दिया. इसके बाद मज़दूरों और उनके बच्चों की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा. 


इस शर्मनाक वाक़ये का वीडियो वायरल होने के बाद बरेली के डीएम ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि बरेली नगर निगम एवं फायर ब्रिगेड की टीम को बसों को सैनेटाइज़ करने के निर्देश थे, पर अति सक्रियता के चलते उन्होंने ऐसा कर दिय. सम्बंधित के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. 

वीडियो देखिए

बसपा प्रमुख मायावती ने वीडियो वायरल होने के बाद हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘देश में जारी जबर्दस्त लाॅकडाउन के दौरान जनउपेक्षा व जुल्म-ज्यादती की अनेकों तस्वीरें मीडिया में आम हैं परन्तु प्रवासी मजदूरों पर यूपी के बरेली में कीटनाशक दवा का छिड़काव करके उन्हें दण्डित करना क्रूरता व अमानीवयता है जिसकी जितनी भी निन्दा की जाए कम है. सरकार तुरन्त ध्यान दे.’ 

हालांकि कुछ ऐसे भी वीडियो सामने आए हैं जहां पुलिसकर्मी लॉकडाउन में लोगों की बोरियत गाना गाकर और दूसरी मदद करके दूर कर रहे हैं. लखनऊ में 83 साल के एक बुज़ुर्ग आरसी केसरवानी ने पुलिस से कहा कि उन्हें शुगर कम होने का एहसास हो रहा है. इसके बाद लखनऊ पुलिस उनके लिए रसगुल्ला लेकर पहुंची और अपने हाथों से खिलाया. आरसीकेसरवानी का बेटा और बहू अमेरिका में रहते हैं. 

इसी तरह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में पुलिस रिहाइशी सोसायटी में गाना गाकर लोगों की बोरियत दूर करती देखी गई. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed